Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

निरंकारी मिशन का 'स्वच्छ जल - स्वच्छ मन' परियोजना का दूसरा चरण सफलता के साथ पूरा

 'स्वच्छ जल, स्वच्छ मन' अभियान: 1500 स्थानों पर 15 ट्रक कूड़ा इकट्ठा


शब्‍दघोष,राजस्थान: निरंकारी मिशन द्वारा चलाए जा रहे 'स्वच्छ जल - स्वच्छ मन' परियोजना का दूसरा चरण बैरागढ़ के झूलेलाल विसर्जन घाट के पास स्थित तालाब की साफ - सफाई के साथ संपन्न हुआ। इस सफाई अभियान के दौरान 300 स्वयंसेवकों ने मिलकर तकरीबन 15 ट्रक कूड़ा इकट्ठा किया। यह कार्यक्रम रविवार को सुबह 8 बजे से 12 बजे तक आयोजित किया गया और संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा सहयोग प्रदान किया गया।

महत्‍वपूर्ण खबर - नाबालिग दलित के साथ गैंगरेप के बाद भी पीडि़त परिवार को न्याय नही दे रही पुलिस: गोविंद सिंह

संत निरंकारी मंडल, बैरागढ़ ब्रांच संयोजक महेश वीधानी ने बताया कि इस परियोजना का दूसरा चरण देशभर में लगभग 1500 स्थानों पर सम्पन्न हुआ, जिसमें 27 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 900 शहरों में कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस परियोजना के अंतर्गत समुद्री तट, नदियां, झीलें, तालाब, कुआं, झरने जैसे जल निकायों की सफाई पर विशेष ध्यान केंद्रित किया गया और इन स्थलों की सफाई का कार्य किया गया।


इस कार्यक्रम के तहत संत निरंकारी मिशन ने समृद्धि, प्रेम, और सेवा के मूल मूख्यालय में स्थित झूलेलाल विसर्जन घाट के पास तालाब की साफ - सफाई का कार्य किया। कुल 300 स्वयंसेवकों ने मिलकर 15 ट्रक कूड़ा इकट्ठा किया और इस प्रक्रिया में संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार का सहयोग प्राप्त किया।


संत निरंकारी मिशन के महासचिव महाराज कृपाल सिंह ने इस अभियान के माध्यम से लोगों को साफ जल की महत्वपूर्णता के प्रति जागरूक करने का उद्देश्य बताया है। उन्होंने कहा, "जल ही जीवन है, और हमें इसे स्वच्छ रखने का जिम्मेदारी है।"

महत्‍वपूर्ण खबर - मैनेजमेंट छात्रा से रिश्तेदार ने किया दुष्कर्म, 5 साल तक शोषण का सामना

इसी समय, संत निरंकारी मिशन ने अपने 'मिशन रक्तदान' शिविर के माध्यम से भी समाज के लोगों को यूनिट रक्तदान करने के लिए प्रेरित किया है। इसके तहत अब तक 13 लाख यूनिट से भी ज्यादा रक्तदान कराया गया है।


संत निरंकारी मिशन के सोशल गुरु, संत निरंकारी मिशन के समृद्धि, प्रेम, और सेवा मुख्यालय के संयोजक, महेश वीधानी ने इस सफाई अभियान की सफलता के लिए सभी स्वयंसेवकों और सहयोगियों का आभार व्यक्त किया और आगामी समय में भी इस तरह के सामाजिक कार्यों में सहयोग करने का आशीर्वाद दिया।


इस प्रकार, निरंकारी मिशन के 'स्वच्छ जल - स्वच्छ मन' परियोजना के दूसरे चरण ने जनसामान्य में जागरूकता बढ़ाते हुए जल संरक्षण और साफ़ी के महत्वपूर्ण सिद्धांतों को प्रोत्साहित किया है।

  •    



#Madhyapradesh  #shabdghosh  #शब्‍दघोष #shabdghoshnews #Bhopal #nirankarimission #CleanWater #CleanMindProject



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ