Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

किसानों को मिलेंगे सोलर कृषि पंप कनेक्शन

 रोपवे-चित्रकूट विकास प्राधिकरण के गठन को मंजूरी

सोलर कृषि पंप, किसान,लिंक परियोजना,

शब्‍दघोष, भोपाल: मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के अध्यक्षता में कैबिनेट ने अनेक महत्वपूर्ण प्रस्तावों को मंजूरी दी। उनमें से एक प्रमुख प्रस्ताव है किसानों को सोलर कृषि पंप कनेक्शन प्रदान करने का। इस स्कीम को "कृषक मित्र अश्विन योजना" के नाम से लागू किया जाएगा।

सोलर कृषि पंप कनेक्शन के लिए मंजूरी: सरकार ने कृषकों के समूहों को सोलर कृषि पंप कनेक्शन प्रदान करने की योजना को मंजूरी दी है। इसके तहत कृषकों को बिजली लाइन के बिछाने के लागत से बचाया जाएगा।

imp - राजा भोज एयरपोर्ट को मिला कस्टम का दर्जा दुबई के साथ शुरू होगी इंटरनेशनल उड़ानें

रोपवे कार्यक्रम को मंजूरी:  कैबिनेट ने राष्ट्रीय रोपवे विकास कार्यक्रम के तहत मध्य प्रदेश में चार रोपवे परियोजनाओं को मंजूरी दी है। इसका उद्देश्य यातायात को सुगम बनाना है।

केन-बेटवा लिंक परियोजना को मंजूरी: कैबिनेट ने केन-बेटवा लिंक परियोजना के लिए 24293 करोड़ की राशि को स्वीकृति दी है। इससे 6,57,364 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई और करीब 44 लाख लोगों को पेयजल की सुविधा मिलेगी।

चित्रकूट विकास प्राधिकरण को मंजूरी: मध्य प्रदेश में चित्रकूट विकास प्राधिकरण की स्थापना के लिए 20 करोड़ रुपये की राशि को मंजूरी दी गई है। इससे चित्रकूट क्षेत्र का समग्र विकास होगा।

मुरैना के उसैद में पुल निर्माण की स्वीकृति: मुरैना जिले में अम्बाह-पिनहट मार्ग के चंबल नदी के उसैद घाट पर उच्चस्तरीय पुल निर्माण कार्य की पुनरीक्षित लागत 157 करोड़ की स्वीकृति दी गई है। यह पुल यातायात को सुगम बनाने में सहायक होगा।


#किसान, #सोलर कृषि पंप, #कनेक्शन, #रोपवे, #चित्रकूट, #विकास प्राधिकरण, #गठन, #मंजूरी, #केन-बेटवा, #लिंक परियोजना, #मुरैना, #उसैद, #पुल निर्माण #Madhyapradesh  #shabdghosh  #शब्‍दघोष #shabdghoshnews #Bhopal 


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ