Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

राजा भोज एयरपोर्ट को मिला कस्टम का दर्जा दुबई के साथ शुरू होगी इंटरनेशनल उड़ानें

अंतरराष्ट्रीय उड़ान शुरू होने की बाधा दूर



शब्‍दघोष,भोपाल। राजा भोज एयरपोर्ट अब इंटरनेशनल स्तर का एयरपोर्ट माना जाएगा। केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर एवं सीमा शुल्क बोर्ड ने गजट नोटिफिकेशन जारी कर कस्टम एयरपोर्ट का दर्जा दे दिया है। इसके बाद से अब यह एयरपोर्ट इंटरनेशनल उड़ानों को समर्थन देने के लिए तैयार है।इंटरनेशनल एयरपोर्ट के लिए कस्टम एवं इमिग्रेशन की व्यवस्था होना जरूरी होती है। इमिग्रेशन के लिए ई-गेट, ग्रीन एवं रेड चैनल की स्थापना भी कर ली गई है। भोपाल एयरपोर्ट पर विदेशों से आईं उड़ानों से सामान उतारने एवं चढ़ाने की दृष्टि से कस्टम एयरपोर्ट बनाने की अनुमति प्रदान की गई है।

महत्‍वपूर्ण खबर - होलाष्टक 2024: 17 मार्च से शुरू होगा, मांगलिक कार्यों पर विराम

भोपाल से अब अंतरराष्ट्रीय उड़ानें शुरू होने की आखिरी बाधा भी दूर हो गई है। इसके पहले सुरक्षा में तैनात जवानों की संख्या बढ़ाने की आवश्यकता थी, जो कि अब पूरी की गई है। एयरपोर्ट पर वर्तमान में 170 जवान तैनात हैं, जिनकी संख्या भविष्य में 400 तक बढ़ाई जाएगी।

इसके साथ ही, एयरपोर्ट अथारिटी ने हाल ही में इमिग्रेशन काउंटर स्थापित किए हैं। इलेक्ट्रानिक गेट भी लगा दिए गए हैं और इंटरनेशनल विंग पूर्ण रूप से विकसित की गई है। आगमन और प्रस्थान क्षेत्रों में काउंटरों की बढ़ोत्तरी की गई है और ग्रीन एवं रेड चैनल भी बनाए गए हैं।यहां तक कि ब्यूरो ने 85 जवानों की संख्या बढ़ाने की स्वीकृति भी दी है। इस सारे प्रक्रिया के परिणामस्वरूप, राजा भोज एयरपोर्ट अब राजा भोज इंटरनेशनल एयरपोर्ट के रूप में उच्च स्तरीय एयरपोर्ट का दर्जा प्राप्त कर चुका है।




#राजा भोज एयरपोर्ट, #कस्टम का दर्जा, #इंटरनेशनल उड़ानें, #भोपाल, #दुबई, इमिग्रेशन, #ई गेट, #ग्रीन चैनल, #रेड चैनल, #नागर विमानन सुरक्षा ब्यूरो 
#Madhyapradesh  #shabdghosh  #शब्‍दघोष #shabdghoshnews #Bhopal

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ