Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

होलिका दहन पर 24 मार्च को, भोपाल में तैयारियां प्रारंभ

अशुभ भद्रा के कारण रात 10:50 के बाद होगा होलिका दहन

होलिका दहन

शब्‍दघोष,भोपाल: होली के धूमधाम से पहले भोपाल में होलिका दहन की तैयारियों में तेजी से काम चल रहा है। 24 मार्च को होलिका दहन की शुभ मुहूर्त का अनुसरण करते हुए, इसकी आयोजना रात 10:50 बजे के बाद की जाएगी। अशुभ भद्रा के कारण यह समय निर्धारित किया गया है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, भद्रा के साये में होलिका दहन करना अशुभ माना गया है, इसलिए दहन का समय रात 10:50 बजे के बाद ही निश्चित किया गया है। 

imp - भाजपा के साध्वियों को चुनावी राजनीति से किया बाहर

पौराणिक मान्यता के अनुसार, भद्रा सूर्य की पुत्री और शनिदेव की बहन हैं। उनके उग्र स्वभाव को नियंत्रित करने के लिए भगवान ब्रह्मा ने उन्हें पंचांग के एक प्रमुख अंग में स्थान दिया है।इस साल होली के साथ ही फाल्गुन पूर्णिमा के दिन चंद्रग्रहण भी है, जो भारत में नहीं दिखेगा। भद्रा के साये में होलिका दहन का महत्वपूर्ण समय रात 10:50 बजे के बाद है, इसके पहले भद्रा का प्रभाव शाम 6:33 बजे से रात 10:50 बजे तक रहेगा।

imp - भाजपा बदलेगी बूथ पर काम नहीं करने वाले कार्यकर्ता, नए लोगों को मिलेगी जवाबदारी

ज्योतिषी स्मिता पंडित के अनुसार, होली के दिन सुबह 6:20 बजे से सुबह 11:21 बजे तक रवि योग रहेगा, जबकि सर्वार्थ सिद्ध योग सुबह 7:40 बजे से रात 12:35 बजे तक रहेगा। 24 और 25 मार्च को सूर्य और बुध के कुंभ राशि में योग संयोजन से बुधादित्य योग बनेगा, जो व्यापार, शिक्षा और नौकरी में सफलता के लिए शुभ माना जाता है।

इस अवसर पर दान-पुण्य करने से भी लाभ होता है।भद्रा के पौराणिक महत्व को ध्यान में रखते हुए, होलिका दहन का आयोजन उप छाया ग्रहण के बाद किया जाएगा।


#होलिका दहन, #24 मार्च, #भोपाल, #तैयारियां, #प्रारंभ, #अशुभ, #भद्रा, #रात, #10:50, #पौराणिक, #मान्यता, #शुभ, #योग #Madhyapradesh  #shabdghosh  #शब्‍दघोष #shabdghoshnews #Bhopal






एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ