Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

साइबर ठगी भोपाल के नागरिकों के बैंक खातों का उपयोग, पुलिस की चिंता बढ़ी

भोपाल के नागरिकों के बैंक खातों का उपयोग साइबर ठगी के लिए 


शब्‍दघोष,भोपाल, मध्य प्रदेश
। शांति के टापू कहे जाने वाले मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में साइबर अपराधियों ने अपनी चपेट में ले लिए हैं शहर के नागरिक। हाल ही में देश के अन्य राज्यों में साइबर ठगी के मामलों की जांच के दौरान यह खुलासा हुआ है कि ठगी की रकम राजधानी में रह रहे कुछ लोगों के खातों में ट्रांसफर हुई है।

ठगी के लिए चर्चित राज्यों की तरह अब भोपाल के नागरिकों के बैंक खातों का उपयोग भी साइबर ठगी में हो रहा है। इस मामले में महाराष्ट्र और पंजाब की साइबर टीमें भोपाल में जांच कर रही हैं।अधिकारियों का कहना है कि प्रदेश में पहले साइबर ठगी की घटनाएं सामने आती थी, लेकिन अब भोपाल के नागरिकों के खातों के उपयोग साइबर ठगी में सामने आने लगे हैं।

महत्‍वपूर्ण खबर - पत्नी ने राशन और काम के बारे में पूछा तो पति ने कर दी पिटाई,मामला दर्ज

साइबर विशेषज्ञ संदीप शर्मा ने बताया कि लोन एप जैसे साइबर ठग तो विदेश में हैं, लेकिन भारत में इनका पूरा सिंडिकेट काम करता है। अब यह भारत के लोगों के बैंक खाता भी किराये पर लेने लगे हैं। इसके बदले साइबर ठग खाताधारकों को मोटी रकम देते हैं, ऐसे में बेरोजगार लोगों को लगता है कि इससे घर बैठे ही मोटी कमाई हो जाती है। इसलिए इनके निशाने पर कम आय वाले लोग रहते हैं, छात्र और महिलाओं के बैंक खातों का यह उपयोग करते हैं।

जब आनलाइन ठगी में अधिकांश मामलों में पुलिस इन खाताधारकों को गिरफ्तार करती है, तब तक मुख्य आरोपित बाहर निकल जाते हैं।पंजाब के तरनतारन में एक किसान के साथ साइबर ठगी की गई और उसकी पांच लाख की राशि भोपाल के पिपलानी में रहने वाली महिला के बैंक खाते में जमा हुई थी। इसी तरह नवी मुंबई की एक महिला से रिश्तेदार बनकर बीमारी का बहाना बनाकर करीब 25 हजार रुपये आनलाइन जमा कर दिए थे। बाद में मामले में पुलिस तक पहुंची। पुलिस ने जांच में पाया कि भोपाल के ऐशबाग इलाके में रहने वाले एक युवक के खाते में जमा हुई है। दोनों मामलों में पुलिस आरोपित को गिरफ्तार कर चुकी है।



#Madhyapradesh  #shabdghosh  #शब्‍दघोष #shabdghoshnews #Bhopal #Crime #cyberfraud #police #bankaccount #onlinefraud 



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ