Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

मध्यप्रदेश: मार्च का महीना ओले-बारिश के साथ शुरू, मौसम में हो सकता है बदलाव

ओले-बारिश का अलर्ट और मौसम का बदलाव


शब्‍दघोष, भोपाल। मध्यप्रदेश में मार्च का महीना ओले-बारिश के साथ शुरू हो रहा है। मौसम विभाग ने दी गई सूचना के अनुसार, अगले 3 दिनों में मौसम में बदलाव हो सकता है। शुक्रवार को ग्वालियर, उज्जैन समेत 22 जिलों में ओले-बारिश का अलर्ट है, जबकि भोपाल सहित 7 जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश होने का अनुमान है।

मौसम विभाग ने किसानों के लिए भी एडवाइजरी जारी की है और उन्हें ओले-बारिश से उत्पन्न नुकसान की संभावना के बारे में चेतावनी दी है। विशेषज्ञों के अनुसार, बारिश और ओले से खेतों में खड़ी गेहूं, चना, और अन्य फसलों को नुकसान हो सकता है। मध्यप्रदेश में पिछले महीने ही विभिन्न प्रकार के मौसम के चलते बदलाव हुआ। रात में तेज ठंडक, दिन में गर्मी, आंधी और बारिश-ओले के मिजाज देखने को मिले। कुछ जिलों में 10 साल में सबसे घना कोहरा दर्ज किया गया, जबकि भोपाल-उज्जैन समेत कई जिलों में 5 साल बाद बारिश हुई।

महत्‍वपूर्ण खबर - मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव द्वारा उज्जैन में आयोजित स्पेशल कॉन्क्लेव: विकास और पर्यटन पर चर्चा

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार, वेस्टर्न डिस्टरबेंस (पश्चिमी विक्षोभ) ईरान के आसपास चक्रवाती परिसंचरण के रूप में एक्टिव हो चुका है। इसके असर से दक्षिण-पश्चिमी हवाओं के साथ अरब सागर से नमी आ रही है, जिससे मध्यप्रदेश में भी बदलता हुआ मौसम देखने को मिलेगा।

मौसम का अनुसरण:

1 मार्च: उज्जैन, आगर-मालवा, बुरहानपुर, हरदा, बैतूल, नर्मदापुरम, छिंदवाड़ा, पांढुर्णा, शाजापुर, नरसिंहपुर, दमोह, सागर, छतरपुर, टीकमगढ़, गुना, श्योपुर, शिवपुरी, ग्वालियर, दतिया, मुरैना, भिंड, निवाड़ी में ओले गिर सकते हैं। वहीं, खरगोन, खंडवा, देवास, भोपाल, रायसेन, विदिशा, अशोकनगर में गरज-चमक के साथ बारिश होने का अनुमान है। इस दिन इंदौर, धार, बड़वानी, अलीराजपुर, झाबुआ, रतलाम, मंदसौर, नीमच, सीहोर, पन्ना, कटनी, सतना, मैहर, उमरिया, जबलपुर, डिंडौरी, मंडला, सिवनी, बालाघाट, शहडोल, अनूपपुर, सीधी, रीवा, मऊगंज, सिंगरौली में मौसम के साफ रहने का अनुमान है।*

2 मार्च: उज्जैन, आगर-मालवा, शाजापुर, बुरहानपुर, बैतूल, पांढुर्णा, छिंदवाड़ा, सिवनी, नरसिंहपुर, रायसेन, सागर, विदिशा, गुना, श्योपुर, शिवपुरी, मुरैना, ग्वालियर, दतिया, भिंड, निवाड़ी, टीकमगढ़, छतरपुर, पन्ना, सतना, मैहर, रीवा, मऊगंज में ओले गिरने का अनुमान है। वहीं, खरगोन, खंडवा, राजगढ़, भोपाल, अशोक नगर, दमोह, बालाघाट, मंडला, डिंडौरी, उमरिया में गरज-चमक के साथ बारिश होने का अनुमान है। इस दिन नीमच, मंदसौर, रतलाम, झाबुआ, अलीराजपुर, धार, बड़वानी, इंदौर, देवास, सीहोर, हरदा, जबलपुर, कटनी, शहडोल, सीधी, सिंगरौली, अनूपपुर में मौसम साफ रहने का अनुमान है।*

3 मार्च: टीकमगढ़, सागर, छतरपुर, निवाड़ी, पन्ना, सतना, मैहर, रीवा, मऊगंज, उमरिया, डिंडौरी, मंडला और बालाघाट में गरज-चमक के साथ हल्की बारिश हो सकती है। प्रदेश के बाकी जिलों में मौसम साफ रह सकता है। 

महत्‍वपूर्ण खबर - नाबालिग कर्मचारी को चकमा देकर 60 ग्राम सोने का आभूषण ले गया चोर

भोपाल में ऑरेंज अलर्ट: शहर में बारिश की संभावना

राजधानी भोपाल में आज ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। आज के दिन शहर में बारिश और ओले की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार, 2 मार्च को भी बारिश की संभावना है और 3 मार्च को बादल छाए रह सकते हैं। इसके बाद मौसम में सुधार की संभावना है।

फसलों में हो सकता है नुकसान: सर्वे शुरू किया गया

पिछले महीने हुई तेज बारिश, ओले और आंधी के चलते प्रदेश के 20 जिलों में फसलों में बड़ा नुकसान हो गया है। सरकार ने इस नुकसान की जांच के लिए सर्वे शुरू किया है और किसानों को सहारा प्रदान करने का काम शुरू किया गया है। मौसम में बदलाव के साथ ही गुरुवार को प्रदेश के कई हिस्सों में तापमान में वृद्धि हो रही है। रतलाम और धार में पारा 35 डिग्री के पार पहुंच गया है, जबकि बड़े शहरों में भोपाल में 31.5 डिग्री, इंदौर में 33.6 डिग्री, ग्वालियर में 29.5 डिग्री, जबलपुर में 30.1 डिग्री और उज्जैन में पारा 33.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।

इनमें बालाघाट का मलाजखंड, रायसेन, छिंदवाड़ा, टीकमगढ़, नरसिंहपुर, सागर, उमरिया, सिवनी, दमोह, गुना, मंडला, खंडवा, खरगोन, नर्मदापुरम, बैतूल, रतलाम और धार शामिल हैं, जहां पारा 30 डिग्री सेल्सियस से अधिक है। नौगांव, खजुराहो, रीवा, सीधी, पचमढ़ी और सतना में पारा 30 डिग्री सेल्सियस से कम दर्ज किया गया है।




#मध्यप्रदेश #मार्च #महीना #ओले-बारिश #शुरू #मौसम #बदलाव #अलर्ट #किसान #एडवाइजरी #वेस्टर्न डिस्टरबेंस #Madhyapradesh  #shabdghosh  #शब्‍दघोष #shabdghoshnews #Bhopal


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ