Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

ज्योतिरादित्य सिंधिया: ग्वालियर-चंबल की राजनीतिक दबदबे का नया अध्याय

 ग्वालियर-चंबल की कई सीटों पर सिंधिया राजपरिवार का दबदबा

ज्योतिरादित्य सिंधिया:

शब्‍दघोष,भोपाल: कांग्रेस उम्मीदवार के रूप में गुना से अप्रत्याशित रूप से हारने के पांच साल बाद मध्य प्रदेश की राजनीति में परिवार की वर्तमान पीढ़ी का प्रतिनिधित्व करने वाले ज्योतिरादित्य सिंधिया वापस मैदान में हैं, लेकिन इस बार ईवीएम पर उनके नाम के आगे चुनाव चिन्ह कमल का होगा।53 वर्षीय ज्योतिरादित्य सिंधिया, विजया राजे सिंधिया के पोते और पूर्व केंद्रीय मंत्री दिवंगत माधवराव सिंधिया के बेटे हैं। गुना लोकसभा सीट जोकि सिंधिया के गृह क्षेत्र का हिस्सा है, जिसमें ग्वालियर भी शामिल है, इसके साथ ही शिवपुरी और अशोक नगर जिलों की आठ विधानसभा सीटों में फैली हुई है।

imp - मंडला, बैतूल और सतना में लोकसभा चुनाव: तीन उम्मीदवार फिर से आमने-सामने

ठीक चार साल पहले मध्य प्रदेश में अपनी सरकार गंवाने के बाद कांग्रेस चुनाव मैदान में ज्योतिरादित्य सिंधिया के साथ हिसाब-किताब बराबर करने की कोशिश कर रही है, लेकिन कांग्रेस ने अभी तक गुना से अपने उम्मीदवार का नाम घोषित नहीं किया है।ज्योतिरादित्य सिंधिया को 2019 के चुनाव में हार का सामना करना पड़ा था, जब उनके पुराने वफादार केपी यादव ने उन्हें लगभग 1.26 लाख वोटों के अंतर से हरा दिया था। अब 2024 के लोकसभा चुनाव में सिंधिया फिर से चुनावी मैदान में हैं, लेकिन एक अलग पार्टी (भाजपा) के बैनर तले।

गुना लोकसभा क्षेत्र का इतिहास: गुना संसदीय सीट का प्रतिनिधित्व राजमाता सिंधिया ने 6 बार किया, जबकि उनके बेटे माधवराव सिंधिया ने चार बार यहां से जीत हासिल की। गुना के अलावा राजमाता सिंधिया ने ग्वालियर लोकसभा सीट का प्रतिनिधित्व किया था। माधवराव सिंधिया ग्वालियर से पांच बार चुने गए। राजमाता सिंधिया की बेटी यशोधरा राजे ने भी भाजपा के लिए दो बार लोकसभा में ग्वालियर सीट का प्रतिनिधित्व किया।


#GwaliorChambalSeats #SindhiaFamily #JyotiradityaSindhia #MadhyaPradeshPolitics #Congress #BJP #GunaConstituency #IndianPolitics #ElectionUpdates #PoliticalDynasty #RajmataVijayaRajeSindhia #MadhavraoSindhia #YashodharaRajeScindia #PoliticalHistory #BJP #Congress #EVM #Gwalior #Gunaseat

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ