Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

देखिए। बृज में नहीं, इस बार होली की जगह होरा गणपति होम्स में

गणपति होम्स में मनाई गई धूमधाम से होली


शब्दघोष भोपाल। सदियों से एक कहावत चली आ रही है- जग की होरी ब्रिज में हो होरा। लेकिन जिस जिसने भी भोपाल के अयोध्या नगर क्षेत्र में स्थित गणपति होम्स की होली देखी, वह अनायास ही कह उठा कि ब्रज में नहीं इस बार गणपति होम्स में हुआ है होली की जगह होरा।

उल्लेखनीय है कि अयोध्या नगर भोपाल के गणपति होम्स में होलिका दहन के तत्काल बाद ही होली की शुरुआत हो गई। पहले लोगों ने पूरे श्रद्धा भाव के साथ होलिका का पूजन किया और होलिका दहन के साथ ही नाच कर झूमकर गाकर एक दूसरे को बधाइयां दी और रंग गुलाल उड़ाकर खुशी का इजहार किया। होलिका दहन के समय ही स्थानीय निवासियों का उत्साह देखकर यह अंदाज लग गया था की धुलेंडी के दिन यहां कितना धमाल होने वाला है। जैसा सोचा था वैसा ही देखने को मिला। सुबह हुई और लोगों ने घर से निकलना शुरू किया। फिर क्या महिला क्या पुरुष, क्या बूढ़े और क्या बच्चे, सब के सब रंग गुलाल और पिचकरिया ले लेकर अपने घरों से निकल पड़े। इस खुशी के मौके पर में, श्रीमती स्वदेश सक्सेना ने एक विशेष तौर पर नाश्ता का आयोजन किया। 

इन सब ने गणपति होम्स के हृदय स्थल पर एकत्रित होकर जमकर होली खेली। जब रंग गुलाल से जी ना भरा तो होलिका दहन से उत्पन्न राख को भी उत्साह में शामिल किया और महिलाएं पुरुष उससे होली खेलते देखे गए। इस होली की खास बात यह रही की महिलाएं विभिन्न परिधानों में सारी मर्यादाएं भूल कर होली खेलती दिखाई दीं। ठीक वैसे जैसे ब्रिज में गोपियां अपनी सुध बुध भूल जाया करती थीं। लेकिन इसे पवित्रता की पराकाष्ठा ही कहा जाएगा कि सभी की नजरों में महिलाओं के प्रति सम्मान का भाव बना रहा। संभवत भारत के प्रबुद्ध जनों ने ऐसी ही होली की कल्पना की होगी। इस प्रतिनिधि ने प्रत्यक्ष अनुभव किया कि गणपति होम्स में रंग गुलाल लगाते वक्त किसी से भी उसका परिचय वर्ग जाति नहीं पूछा गया। बस जो भी सामने देखा उसे अपने प्यार के रंग में रंग लिया गया। इस रंग भरे त्यौहार का समापन विभिन्न प्रकार के नमकीन और मीठे पकवानों का सामूहिक आनंद लेकर किया गया। गणपति होम्स के निवासियों ने शब्द घोष के माध्यम से देश भर के लोगों को होली की शुभकामनाएं प्रेषित की हैं। और उम्मीद जताई है कि रंग पंचमी का पर्व भी देश भर में आपसी सद्भाव प्यार और समानता के साथ मनाया जाएगा।




#होली #गणपतिहोम्स #धूमधाम #प्रेम #रंगबिरंगीहोली #गुलाल #धर्मीयत्यौहार #खुशियां #मनाना #प्रेमपूर्वक #त्योहार

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ