Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

मेट्रो कारिडोर के लिए 39 एकड़ जमीन का होगा अधिग्रहण

ऐशबाग से डीआइजी बंगले तक जमीन के अंदर चलेगी मेट्रो, अंडरग्राउंड बनेंगे दो स्टेशन



शब्‍दघोष,भोपाल, 9 मार्च 2024:भोपाल में मप्र मेट्रो कारपोरेशन ने सुभाष नगर से करोंद तक पहुंचने वाले मेट्रो कारिडोर के लिए 39 एकड़ ज़मीन का अधिग्रहण करने की तैयारी का ऐलान किया है। इसमें सुभाष नगर से करोंद तक एलिवेटेड कारिडोर बनाने का जिम्मा एलएनटी कंपनी को सौंपा गया है।

मप्र मेट्रो कंपनी के अधिकारियों के अनुसार, सुभाष नगर से करोंद के बीच का दो किलोमीटर ट्रैक अंडरग्राउंड होगा, जबकि बाकी स्थानों पर मेट्रो मार्ग एलिवेटेड रहेगा। इसमें ऐशबाग स्थित आरा मशीन से बैरसिया रोड तक इस अंडरग्राउंड ट्रैक पर दो मेट्रो स्टेशन बनाए जाएंगे, जो कि भोपाल जंक्शन और नादरा बस स्टैंड के पास होंगे।

महत्‍वपूर्ण खबर - नेशनल लोक अदालत के प्रचार प्रसार हेतु प्रचार प्रसार वाहन की शुरुआत

मुख्यमंत्री मोहन यादव ने इस मेट्रो परियोजना के छह स्टेशनों के भूमिपूजन को भी किया है, जिनमें बहुमूल्य भूमि 39 एकड़ का होगा अधिग्रहण। इसके साथ ही, सुभाष नगर से करोंद तक का कारिडोर बनाने का काम भी दो हिस्से में किया जाएगा, जिसमें एलीवेटेड रूट के फेस-1 में सुभाष नगर से भारत टाकीज तक निर्माण कार्य और फेस-2 में सिंधी कालोनी से करोंद तक निर्माण कार्य किया जाएगा।

मप्र मेट्रो रेल कारपोरेशन ने बताया कि इस कार्य में अंडरग्राउंड सेक्शन के लिए 238 करोड़ रुपये का टेंडर जारी किया गया है। एलएनटी कंपनी इसके तहत फास्टिंग सिस्टम, स्टैंडर्ड गेज के बेलास्टलेस ट्रैक का डिजायन, आपूर्ति, स्थापना, परीक्षण, कमीशनिंग, और डिपो के साथ वर्कशाप का निर्माण करेगी।

2025 तक पर्पल और रेड लाइन में दौड़ेगी मेट्रो

मप्र मेट्रो रेल कारपोरेशन ने घोषणा की है कि राजधानी में पर्पल और रेड लाइन में मेट्रो के संचालन की समय सीमा वर्ष 2025 तक तय की गई है। इसके तहत पर्पल लाइन 14.19 और रेड लाइन 12.88 किलोमीटर की होगी, जिसमें कुल 6941.40 करोड़ रुपये का निवेश होगा।



#Madhyapradesh  #shabdghosh  #शब्‍दघोष #shabdghoshnews #Bhopal #metro #मेट्रो कारिडोर #मुख्यमंत्री मोहन यादव  #CM Mohanyadav


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ