Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

सिविल अस्पतालों में नई सुविधा, छोटे बच्चों के दांतों का उपचार अब संभव


डेंटल यूनिट,सिविल अस्पताल, दांतों का उपचार,

शब्‍दघोष,भोपाल: प्रदेश के सभी जिला अस्पतालों और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में डेंटल यूनिट की स्थापना की जा रही है। इस नई पहल के तहत, छोटे बच्चों के दांतों का भी होगा उपचार।डेंटल यूनिट की स्थापना के लिए पिछले वर्ष 40 करोड़ रुपये की मंजूरी मिल चुकी है। मप्र पब्लिक हेल्थ सप्लाई कारपोरेशन से उपकरण खरीदी की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है और अनुमान है कि इसके स्थापना में तीन से चार महीने का समय लगेगा।

imp - लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा का बड़ा प्लान

जिला अस्पतालों में तीन, सिविल अस्पतालों में दो, और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में एक डेंटल चेयर स्थापित किया जाएगा। सिर्फ उन अस्पतालों में यह सुविधा उपलब्ध होगी जहां दांत के स्थायी डाक्टर पदस्थ होंगे।इस नई पहल के तहत, डेंटल चेयर, डेंटल एक्स-रे, रूट-कैनाल ट्रीटमेंट के लिए अपेक्स लोकेटर के साथ एंडो मोटर, अल्ट्रासोनिक क्लीनर, अल्ट्रासोनिक स्केलर आदि उपकरण स्थापित किए जाएंगे। भोपाल के जेपी अस्पताल में एक आदर्श यूनिट बनाई जाएगी, जिसमें ओपीजी एक्स-रे मशीन, डायोड लेजर, फिजियो डिसपेंसर, इलेक्ट्रोकाटरी मशीन, पीज़ोइलेक्ट्रिक मशीन आदि होंगे।

इस नई सुविधा के जरिए दांतों के समस्याओं का समाधान अब सिविल अस्पतालों और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में भी संभव होगा, जिससे लोगों को उपचार के लिए दूर जाने की आवश्यकता नहीं होगी।




#डेंटल यूनिट, #सिविल अस्पताल, #दांतों का उपचार, #छोटे बच्चों, #जिला अस्पताल,#Madhyapradesh  #shabdghosh  #शब्‍दघोष #shabdghoshnews #Bhopal

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ