Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने इस्तीफा दिया: भाजपा-जजपा गठबंधन टूटा

निर्दलीय विधायकों के साथ मिलकर पुन सरकार बनाने का दावा पेश कर सकती है भाजपा 


“हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर और उनके कैबिनेट का इस्तीफा


शब्‍दघोष, दिल्ली। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने अपने पूरे कैबिनेट के साथ इस्‍तीफा दे दिया है। इस घटना के बाद से ही राजनीतिक दलों के बीच सियासी हलचल मच गई है। इस इस्‍तीफे का मुख्‍य कारण भाजपा व जजपा का गठबंधन टूटना है। लेकिन इस्‍तीफे के साथ ही यह भी अनुमान लगाया जा रहा है कि हरियाणा में भाजपा अब निर्दलीय विधायकों का समर्थन लेकर नई सरकार बनाने का दावा पेश करेगी। 

बता दें कि हरियाणा विधानसभा में 90 सीटों पर से 41 सीटें भाजपा के पास हैं, साथ ही यह भी कयास लगाये जा रहे है कि नई सरकार के गठन के बाद खट्टर ही दोबारा मुख्‍यमंत्री बनेंगे परंतु पूरे कैबिनेट का नये सिरे से गठन किया जाएगा। 

IMP - “कांग्रेस: लोकसभा चुनाव के लिए दूसरी सूची लगभग तय , छिंदवाड़ा से नकुल का नाम !

पत्रकारों से बातचीत के दौरान हरियाणा सरकार में पूर्व मंत्री रहे कंवरपाल सिंह गुर्जर ने खुद इस बात के संकेत दिये कि खट्टर दोबारा मुख्यमंत्री बन सकते हैं। उन्होंने नए सीएम के बारे में पूछे जाने पर कहा कि, 'बिल्कुल ठीक है, सीएम साहब ही सीएम साहब रहेंगे।' इस बयान से साफ है कि खट्टर का राजनीतिक करियर अब भी दृढ़ है और उनके दोबारा मुख्‍यमंत्री बनने का रास्‍ता लगभग साफ है। 

अगर बात करें विधानसभा में भाजपा की स्थिति का तो विधानसभा में भाजपा बहुमत से कुछ सीटें ही दूर हैं, दूसरी ओर कांग्रेस के विधायकों की संख्या 30 है। 10 सीटें जेजेपी के पास हैं। इनके अलावा निर्दलीय विधायकों की संख्‍या 7 है जिसके साथ भाजपा मिलकर सरकार बना सकती है। INLD और हरियाणा लोकहित पार्टी के पास मात्र एक-एक विधायक है। लेकिन खबर लिखे जाने तक अनुमान यही लगाया जा रहा है कि निर्दलीय विधायकों का समर्थन पाकर भाजपा इस्तीफा के बावजूद सरकार बनाने में सफल होगी। खबर यह भी आम है कि मनोहर लाल खट्टर लोकसभा चुनाव 2024 में करनाल सीट से भाजपा के उम्मीदवार हो सकते हैं। हालांकि अभी तक भाजपा ने इस पर कोई स्पष्ट रुख नहीं दिखाया है। 

IMP - कांग्रेस के पूर्व विधायक अरुणोदय चौबे और शिवदयाल बागरी भाजपा में शामिल: बीजेपी की बड़ी जीत



  1. #हरियाणा #मुख्यमंत्री #खट्टर #इस्तीफा #राजनीति #सियासीहलचल #भाजपा #जजपा #निर्दलीयविधायक #नईसरकार #विधानसभा #चुनाव2024

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ