Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

शासन-प्रशासन ने किसानों को दी सलाह

स्लाट बुक करके ही लाएं केंद्र पर गेहूं


शब्‍दघोष,भोपाल: समर्थन मूल्य पर गेहूं के उपार्जन के मुद्दे पर शासन-प्रशासन ने किसानों को एक महत्वपूर्ण सलाह दी है। इसके अनुसार, किसानों को स्लॉट बुक करके ही उपार्जन केंद्र पर गेहूं लाने की सलाह दी गई है। किसानों से कहा गया है कि वे गेहूं की तुलाई कराने, पावती प्राप्त करने, बोरी में भरने, और टैग लगवाने के बाद ही उपार्जन केंद्र से गेहूं को लेकर जाएं, ताकि भुगतान में किसी भी प्रकार की कठिनाई ना हो।न्यूनतम समर्थन मूल्य पर गेहूं का उपार्जन 29 मार्च से शुरू होगा। इसके साथ ही, राज्य सरकार द्वारा घोषित 125 रुपये प्रति क्विंटल बोनस का भुगतान भी किसानों को किया जाएगा।

imp - लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा का बड़ा प्लान

किसानों से अनुरोध किया गया है कि वे अपनी सुविधानुसार उपार्जन केंद्र, विक्रय की तारीख, और समय का चयन कर स्लॉट की बुकिंग करें और इसके बाद ही अपनी उपज विक्रय हेतु उपार्जन केंद्रों पर लेकर जाएं।इसके अलावा, किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग ने किसानों से गेहूं फसल की कटाई के बाद नरवाई को आग लगाकर नष्ट नहीं करने की अपील की है। उन्हें रोटावेटर चलाकर बारीक हुई नरवाई को मिट्टी में मिलाकर जैविक खाद तैयार करने की सलाह दी गई है। इसके साथ ही, उन्हें बिना हटाए जीरो टिल सीड ड्रिल से फसल मूंग, उड़द, तिल आदि की बोनी भी करने की सलाह दी गई है।

इस सलाह को मानते हुए, किसान नरवाई को न जलाने और जैविक खाद तैयार करने में जुट गए हैं।



#शासन, #प्रशासन, #किसान, #सलाह, #स्लाट बुक, #केंद्र, #गेहूं, #भोपाल #Madhyapradesh  #shabdghosh  #शब्‍दघोष #shabdghoshnews #Bhopal 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ