Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

शहर में फंगल इंफेक्शन के मरीजों की संख्या में वृद्धि, दवाओं का असर कम होने से परेशानी

 हमीदिया और जेपी अस्पताल की ओपीडी में मरीजों की भीड़


शब्‍दघोष,भोपाल:शहर और आसपास के क्षेत्रों में फंगल इंफेक्शन के मरीजों की संख्या में वृद्धि हो रही है और इसके इलाज में दवाओं का असर कम होने की समस्या उत्पन्न हो रही है। हमीदिया और जेपी अस्पताल के चर्म रोग विभाग की ओपीडी में रोजाना सैकड़ों मरीज इस बीमारी के लिए उपचार के लिए पहुंच रहे हैं। इस बीमारी के इलाज में दवाओं का असर कम होने के कारण इसे ठीक करने में लंबा समय लग रहा है, जिससे मरीजों को पीड़ा बढ़ रही है। 

डाक्टर्स का कहना है कि फंगल इंफेक्शन के मरीजों को दवाएं बेअसर हो रही हैं क्योंकि बीच-बीच में दवाएं बंद हो रही हैं और स्टेराइड का अधिक उपयोग करने के साथ-साथ दवाओं के प्रति रजिस्टेंट पावर विकसित होने से भी इसका इलाज कठिन हो रहा है। शरीर के किसी भी हिस्से में नमी की कमी न होने देने, सफाई का ध्यान रखने, अलग-अलग उपयोग की जाने वाली हर चीज को व्यावसायिक तौर पर उपयोग करने, संक्रमित होने पर पूरा इलाज कराने, घर में सभी को इंफेक्शन हो तो सभी का एक साथ इलाज कराने, और कडूआ धूप में सूखे कपड़े पहनने का सुझाव दिया गया है। 


इसके बावजूद, लोग शुरूआत में खुजली को मामूली बात मानकर मेडिकल स्टोर या झोलाछाप डाक्टर से दवा लेने का मिस्तक कर रहे हैं। क्रीम या आइनमेंट की वजह से खुजली कम हो जाती है, लेकिन यह दोबारा हो जाती है। इनमें स्टेराइड होता है और एक बार लग जाने पर यह चमड़ी को पतला कर देता है, जिससे चमड़ी की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है। डाक्टर्स की सलाह पर ही दवा लेने का सुझाव दिया जा रहा है, स्टेराइड का उपयोग न करें।

- मेडिकल स्टोर से लेने वाली दवाएं सावधानीपूर्वक चुनें, स्वदेशी या अच्छी कंपनी की दवाएं ही लें।

- सफाई बनाए रखें, खुद को स्वच्छ रखें, और दूसरों को भी इस पर सतर्क रखने के लिए जागरूक करें। 

- ज्यादा गरमी में धूप में सुनस्त्य रहें, धूप में सुखा हुआ कपड़ा पहनें।

- विशेषज्ञ डाक्टर से इलाज करवाने का सुनिश्चित करें, और इलाज के दौरान डॉक्टर की सलाह का पूरी तरह पालन करें।



#Madhyapradesh  #shabdghosh  #शब्‍दघोष #shabdghoshnews #Bhopal #भोपाल


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ