Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

सर्वाइकल कैंसर की जांच अब मुफ्त!

कैलाशनाथ काटजू सरकारी महिला अस्पताल की पहल


भोपाल: भोपाल की राजधानी में स्थित कैलाशनाथ काटजू सरकारी महिला अस्पताल ने एक उपयोगी पहल की है, जिसमें अब ऑपीडी में आने वाली सभी महिलाओं को सर्वाइकल कैंसर की फ्री जांच की सुविधा मुफ्त में प्रदान की जाएगी। इस जांच के लिए एचपीवी (हयूमन पेपिलोमा वायरस) टेस्ट किया जाएगा। 


एचपीवी टेस्ट की प्रक्रिया को लेकर महिलाओं में हिचकिचाहट रहती है, लेकिन यह जांच बहुत आसानी से की जा सकती है। डॉक्टरों के मुताबिक, सर्वाइकल कैंसर ह्यूमन पेपिलोमा वायरस (एचपीवी) के कारण हो सकता है। 


डॉक्टर कैलाशनाथ काटजू अस्पताल के अधीक्षक, कर्नल पीके सिंह, ने बताया कि वे सभी संसाधनों के साथ सुसज्जित हैं और इस सुविधा के माध्यम से समाज के सभी वर्गों को लाभान्वित कराने का कार्य कर रहे हैं। 


यह रोग ह्यूमन पेपिलोमा वायरस (एचपीवी) संक्रमण के कारण हो सकता है, और लगभग 80% यौन सक्रिय लोग अपने जीवनकाल में कम से कम एक बार इस संक्रमण के संपर्क में आते हैं, लेकिन सिर्फ 1% इससे संक्रमित होकर कैंसर का शिकार होते हैं। 


डॉक्टरों ने 9 से 26 वर्ष की आयुवर्ग की लड़कियों के लिए टीकाकरण की सलाह दी है जिससे संक्रमण को रोका जा सके। इस अच्छी पहल के माध्यम से समय पर रोग की पहचान हो, और इसे सही तरीके से इलाज किया जा सके।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ