Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

साइबर ठगों के नए तरीके: शेयर ट्रेडिंग, वर्क फ्रॉम होम और जॉब टास्क के नाम पर धोखाधड़ी

 भोपाल में बढ़ रही ठगी : साइबर जालसाजों ने बदले तरीके, लोगों को बना रहे शिकार




भोपाल:भोपाल में साइबर जालसाजों द्वारा बदले जा रहे तरीकों के साथ ठगी के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। अब ठगों ने लोगों से शेयर ट्रेडिंग, वर्क फ्रॉम होम और जॉब टास्क के नाम पर धोखाधड़ी की जा रही है। पिछले एक महीने में शेयर ट्रेडिंग के माध्यम से आठ और वर्क फ्रॉम होम जॉब के नाम पर सात ठगी की शिकायतें साइबर क्राइम पुलिस को मिलीं हैं।


शेयर ट्रेडिंग फ्रॉड और वर्क फ्रॉम होम जॉब: मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से ठगों ने शेयर ट्रेडिंग की धारा चलाई है, जिसमें लोगों से इंद्रा सिक्योरिटी एप डाउनलोड कराकर पैसे निवेश करने के लिए धोकाधड़ी की जा रही है। वर्क फ्रॉम होम जॉब और जॉब टास्क के नाम पर सोशल मीडिया पर मैसेज भेजकर ठगों ने लोगों को फंसाकर करोड़ों रुपए की ठगी की जा रही है। साइबर क्राइम पुलिस की संज्ञान में आने के बावजूद, आरोपियों को धरने में मुश्किल हो रही है।


ठगी के तरीके का बदला जाना रहा है:ठगों ने ठगी के सारे तरीकों को बदल दिया है, लेकिन खातों में रकम ट्रांसफर करने का तरीका एक ही है। बैंक खातों की व्यवस्था करने वाले दूसरे लोग होते हैं, और खाते में रकम जमा कराने वाले लोग अलग होते हैं। इस प्रकार की चेन बनाई जाती है, जिससे पुलिस को आरोपी तक पहुंचने में कठिनाई हो रही है।


ठगों द्वारा किए जा रहे डेटा खरीदारी: जालसाजों ने क्विकर और ओएलएक्स से ऑनलाइन डेटा खरीदने का तरीका अपनाया है। इसके बाद वे इस डेटा का उपयोग करके लोगों को सोशल मीडिया पर वर्क फ्रॉम होम जॉब आफर कर रहे हैं। ठगों ने लोगों को टास्क देकर रजिस्ट्रेशन और टेक्निकल वेरीफिकेशन के नाम पर पैसे मांगने का काम किया है। इसके बाद पीड़ितों को ब्लैकमेल करने की धमकी दी जाती है और रकम वसूली जाती है।


साइबर ठगी के खिलाफ लोगों की चेतावनी: साइबर क्राइम पुलिस के पास रोजाना 35 से 40 शिकायतें आ रही हैं जिन्हें जांचा जा रहा है। इसके बावजूद, ठगी के मामले बढ़ रहे हैं, और पुलिस आरोपियों को गिरफ्तार करने में कठिनाई महसूस कर रही है। लोगों से आगाही जारी करते हुए, पुलिस ने उन्हें सतर्क रहने की सलाह दी है और ऑनलाइन सुरक्षा के उपायों का पालन करने का कहा है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ