Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

गर्मी की आहट: भोपाल में तापमान 31.8 डिग्री पर, 48 घंटे में 5 डिग्री बढ़ोतरी

फरवरी के दूसरे पखवाड़े में बदला मौसम का मिजाज


शब्‍दघोष,भोपाल: फरवरी के दूसरे पखवाड़े की शुरुआत में ही गर्मी का मिजाज बदल गया है। भोपाल में शनिवार को दिन का तापमान 31.8 डिग्री पर पहुंच गया है, जो कि इस महीने का सबसे उच्च तापमान है। इसमें 48 घंटे में 5 डिग्री की बढ़ोतरी हुई है। शुक्रवार को तापमान में 3 डिग्री की बढ़ोतरी हुई थी, जिसे शनिवार को और बढ़ाते हुए देखा गया है। इस तरह, गुरुवार के मुकाबले शनिवार को दिन में 5 डिग्री तक बढ़ा हुआ है। यह 3 महीने बाद भोपाल में दिन का सबसे ज्यादा तापमान है। इससे पहले, शहर में 19 नवंबर को दिन का तापमान 32.3 डिग्री था।

मौसम वैज्ञानिक का बयान: अगले दो दिनों तक बना रहेगा यह मौसम

मौसम वैज्ञानिक प्रमेंद्र कुमार रैकवार ने बताया कि वेस्टर्न डिस्टरबेंस के असर के कारण अगले एक-दो दिनों तक भोपाल में इसी तरह का मौसम रहने की संभावना है। इसके बाद थोड़ी राहत की संभावना है। उन्होंने बताया कि शनिवार को हवा की रफ्तार बहुत कम थी और पूर्वी हवा भी चली। वेस्टर्न डिस्टरबेंस के पहुंचने के कारण भी तापमान में बढ़ोतरी हो रही है।

रात के तापमान में असर नहीं: बीते 24 घंटे में कमी सिर्फ 0.2 डिग्री

रात के तापमान में बढ़ोतरी होने का असर महसूस नहीं हुआ है, जब भोपाल में रात का तापमान 15.4 डिग्री था, जिसमें सिर्फ 0.2 डिग्री की बढ़ोतरी हुई। मौसम वैज्ञानिकों ने बताया कि ठंडी हवा के कारण रात में तापमान में ज्यादा बढ़ोतरी नहीं हो सकी है, हालांकि आने वाले दिनों में रात के तापमान में बढ़ोतरी की संभावना है।


#Madhyapradesh #shabdghosh #शब्‍दघोष #shabdghoshnews #Bhopal


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ