Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

एडल्ट बीसीजी का टीका शुरू, 2025 तक भारत से टीबी उन्मूलन

टीबी रोग की रोकथाम की तैयारी,टीकाकरण का प्लान तैयार

टीबी उन्मूलन,एडल्ट बीसीजी टीका इमेज,टीबी रोग की रोकथाम


शब्‍दघोष,भोपाल, 7 मार्च 2024: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्देशनों के अनुसार, भारत में टीबी रोग के खिलाफ जन जागरूकता और टीकाकरण के माध्यम से 2025 तक इस घातक बीमारी को उन्मूलित करने का लक्ष्य तय किया गया है। इस दिशा में कदम उठाते हुए, भोपाल में टीबी से बचाव के लिए एक महत्वपूर्ण कदम उठाया गया है, जिसमें बड़ों को टीकाकरण का आयोजन किया जा रहा है। इस कार्यक्रम के तहत, 7 मार्च से शुरू हो रहे टीकाकरण में 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों को शामिल किया जा रहा है।

टीकाकरण का प्लान:

6 श्रेणियों में बांटा गया है: टीकाकरण के लिए 6 श्रेणियां निर्धारित की गई हैं, जिनमें स्मोकर्स, पिछले 5 वर्षों में टीबी मरीज, पिछले 3 वर्षों में टीबी मरीजों के संपर्क में आने वाले लोग, 18 वर्ष से अधिक आयु के डायबिटीज से ग्रसित व्यक्ति, 60 वर्ष से अधिक आयु वर्ग, और 18 वर्ष से अधिक आयु के वयस्क जिनका बीएमआई 18 से कम है, शामिल हैं।

  •  टीकाकरण का शुभारंभ: 7 मार्च 2024 को टीकाकरण का शुभारंभ हो रहा है, जिससे इन श्रेणियों में आने वाले लोग टीका लगवा सकते हैं।
  •   टीकाकरण केंद्रों पर पंजीयन: वाणिज्यिक संगठनों और स्वच्छता कर्मियों के माध्यम से टीकाकरण के लिए सभी 18 वर्ष से अधिक वयस्कों को टीका लगवाने के लिए सभी उपयुक्त टीकाकरण केंद्रों को पंजीयन कराने का अनुरोध किया जा रहा है।
  • पहली बार चिन्हित वयस्कों को लाभ: इस पहल कार्यक्रम के तहत, भोपाल में पहली बार चिन्हित वयस्कों को बीसीजी का टीका लगाया जा रहा है, जो एक महत्वपूर्ण कदम है।

महत्‍वपूर्ण खबर - अब Pragya Thakur चलीं uma Bharati की राह। शराब दुकान का lock तोड़ा। BJP MLA के खिलाफ खुलकर मैदान में

सुरक्षित टीकाकरण के लिए उपाय:

  • स्वेच्छा के आधार पर टीकाकरण: टीकाकरण स्वेच्छा के आधार पर हो रहा है और इसके लिए पात्र हितग्राहियों की सहमति ली जा रही है।
  • चिन्हित हितग्राहीयों का प्री-रजिस्ट्रेशन: चिन्हित हितग्राहीयों को प्री-रजिस्ट्रेशन के लिए अनुक्रमणिका बनाई गई है, जिससे उन्हें टीकाकरण स्थल पर शीघ्र लाभ मिल सके।
  • टीबी से बचाव के लिए सशक्त कदम: इस टीकाकरण पहिये से उम्मीद है कि टीबी से बचाव में सकारात्मक परिणाम होंगे और भोपाल में समृद्धि और स्वस्थता की दिशा में एक नया प्रभाव देखने को मिलेगा।

इस महत्वपूर्ण पहल के अंतर्गत, भोपाल नगर में टीबी से बचाव के लिए एक और कदम उठाया गया है, जो भारत में टीबी उन्मूलन की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। इस सशक्त टीकाकरण पहिये से आशा है कि भोपाल नगर के लोग इसमें सकारात्मक भागीदारी करेंगे और टीबी से मुक्ति पाने की दिशा में साझा मिलेंगे।




#भारत #टीबी उन्मूलन #एडल्ट बीसीजी #टीका #टीबी रोग #रोकथाम #टीकाकरण #प्लान #india #BCG #vacation 

#Madhyapradesh  #shabdghosh  #शब्‍दघोष #shabdghoshnews #Bhopa

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ