Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

साइबर सुरक्षा प्रबंधन ऑनलाइन फ्रॉड से बचने के लिए ई-लर्निंग प्रशिक्षण

ऑनलाइन फ्रॉड से बचने के लिए आउटसोर्स कम्प्यूटर व डाटा एंट्री ऑपरेटर को 

सिखाया जाएगा।



शब्‍दघोष, भोपाल: मध्यप्रदेश के उद्यमिता विकास केन्द्र (सेडमैप) ने ई-रिकार्ड डेटा चोरी और साइबर फ्रॉड की रोकथाम के लिए आठ दिवसीय साइबर सुरक्षा प्रबंधन प्रशिक्षण कार्यक्रम की घोषणा की है। इसका मुख्य उद्देश्य कंप्यूटर-इंटरनेट, मोबाइल, एटीएम, डिजिटल सिग्नेचर, ईमेल, और आधार कार्ड के सुरक्षित उपयोग को बढ़ावा देना है।इस ई-लर्निंग प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान, ऑनलाइन साइबर सुरक्षा के विषयों पर कंप्यूटर व डाटा एंट्री ऑपरेटर्स को सिखाया जाएगा कि वे ऑनलाइन फ्रॉड से बच सकें और दूसरों को भी बचा सकें। प्रतिदिन दो घंटे के ऑनलाइन सत्रों के दौरान 16 सेसन होंगे, जिनमें साइबर सुरक्षा स्पेशलिस्ट्स द्वारा महत्वपूर्ण जानकारी दी जाएगी।

महत्‍वपूर्ण खबर - चन्‍द्रयान व सूर्ययान के बाद भारत अब भेजेगा समुद्रयान, खंगालेगा समुद्र की गहराई

सेडमैप की कार्यकारी संचालक अनुराधा सिंघई ने बताया कि इस प्रशिक्षण से उद्यमिता संसाधनों के सुरक्षित उपयोग को बढ़ावा मिलेगा और साइबर सुरक्षा के क्षेत्र में जागरूकता बढ़ाने का मुद्दा भी सशक्त होगा।

प्रशिक्षण के मुख्य विषय:

  1.  साइबर सुरक्षा फ्रेमवर्क एवं इसके उपयोग की स्थापना
  2. साइबर क्राइम एवं ऑनलाइन धोखाधड़ी की रोकथाम
  3.  ई-गवर्नेंस और सुरक्षित बैंकिंग की तकनीक

इसके अलावा, प्रशिक्षण के दौरान उच्च स्तरीय जानकारी देने का योजना है, जिसमें सरकारी कर्मचारियों को भी बचाव के ट्रेनिंग मिलेगी। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिए 15 मार्च तक आवेदन किए जा सकते हैं, और प्रशिक्षण 20 मार्च से प्रारंभ होगा। आवेदन के लिए संपर्क नंबर - 831980818 पर जानकारी ली जा सकती है।




#साइबर सुरक्षा, #ई-लर्निंग प्रशिक्षण, #सेडमैप, #ऑनलाइन फ्रॉड, #आउटसोर्स कम्प्यूटर ऑपरेटर, #डाटा एंट्री ऑपरेटर, #आई.टी. कर्मचारी, #सुरक्षित बैंकिंग  #Madhyapradesh  #shabdghosh  #शब्‍दघोष #shabdghoshnews #Bhopal 


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ