Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

मप्र में व्यवसायिक बिजली 15 प्रतिशत तक महंगी

 नये टैरिफ प्लान में शामिल ई-व्हीकल चार्जिंग स्टेशन की बिजली पर भी बढ़ोतरी

व्यवसायिक बिजली,विद्युत नियामक आयोग ,ई-व्हीकल चार्जिंग स्टेशन


शब्‍दघोष,भोपाल: मध्यप्रदेश में व्यवसायिक बिजली अब 3.86 प्रतिशत तक महंगी हो जाएगी, जो कि विद्युत नियामक आयोग द्वारा नये टैरिफ प्लान के तहत लागू किया जा रहा है। इसमें होम-स्टे में मकान बदलने वालों और ई-व्हीकल चार्जिंग स्टेशन के लिए बिजली पर भी भार पड़ेगा।

नए टैरिफ प्लान के अनुसार, व्यवसायिक बिजली पर 15 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी की जा रही है। होम-स्टे में मकान बदलने वालों को भी व्यवसायिक मान कर बिलिंग की जा रही है और इसके लिए भी नए दरें तय की गई हैं। इससे विभिन्न उपयोगकर्ताओं के लिए वित्तीय बोझ में वृद्धि हो सकती है।व्यवसायिक और गैर घरेलू उपभोक्ताओं के लिए दो तरह के टैरिफ होंगे, जिसमें शाम 5 बजे के बाद सामान्य से बढ़ी हुई दरों पर बिजली दी जाएगी।साथ ही, ई-व्हीकल चार्जिंग स्टेशन की बिजली की दरों में भी वृद्धि की गई है। अब ये स्टेशन 6.90 प्रति यूनिट के हिसाब से बिजली बिल देना होगा।

महत्‍वपूर्ण खबर - धार्मिक न्यास और धर्मस्व विभाग उज्जैन शिफ्ट

विद्युत नियामक आयोग के द्वारा जारी की गई नई दरों के अनुसार, विभिन्न उपभोक्ताओं को वित्तीय वर्ष 2024-25 में अधिक बिजली खपत के लिए तैयार रहना होगा।इस नए टैरिफ प्लान के अनुसार नीयत प्रभार व ऊर्जा प्रभार में भी बढ़ोतरी की गई है, जो कि 50 यूनिट से लेकर 300 यूनिट या इससे अधिक खपत पर लागू होगा। इसका मतलब है कि उपभोक्ताओं को अधिक बिजली खपत पर ज्यादा भार चुकाना होगा।

ई-व्हीकल चार्जिंग स्टेशन के लिए बिजली की दरें पहले से ही उच्च थीं, और इसे और भी बढ़ाकर 7 रुपए 15 प्रति यूनिट तक कर दिया गया है। हालांकि, जिन चार्जिंग स्टेशन का लोड 112 किलोवॉट से ज्यादा होता है, उन्हें इस नए टैरिफ के अनुसारकुछ छूट दी जा रही है।बिजली कंपनी के कार्यपालन यंत्री, संजीव कुमरावत, ने बताया कि नए टैरिफ प्लान के तहत बिजली दरों में बढ़ोतरी का मकसद, बिजली कंपनियों को वित्तीय स्थिति में सुधार करना है, जो कि याचिका में घाटा दिखाते हुए किया गया था।

इसमें विद्युत नियामक आयोग के द्वारा प्रस्तुत किए गए 2046 करोड़ रुपए के घाटे का भी उल्लेख किया गया है, जो कि बिजली कंपनियों को न्यूनतम प्रभार के रूप में मिलता था और जो अप्रैल से खत्म हो जाएगा। घर से बाहर चले जाने पर शून्य का बिल जारी होगा।




#मप्र, #व्यवसायिक बिजली, #टैरिफ प्लान, #ई-व्हीकल चार्जिंग स्टेशन, #बिजली दरें, #विद्युत नियामक आयोग, #बिजली कंपनी, #वित्तीय स्थिति, #बिजली खपत #Madhyapradesh  #shabdghosh  #शब्‍दघोष #shabdghoshnews #Bhopal

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ