Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

मध्यप्रदेश के 27 विश्वविद्यालय डिफॉल्टर यूनिवर्सिटी की सूची में शामिल

10 सरकारी और 17 निजी विवि शामिल

विश्वविद्यालय, डिफॉल्टर यूनिवर्सिटी, सूची,

शब्‍दघोष,भोपाल: विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने मध्य प्रदेश के 27 विश्वविद्यालयों को डिफॉल्टर यूनिवर्सिटी की सूची में शामिल किया है। इनमें सरकारी और निजी विश्वविद्यालय दोनों शामिल हैं। यह नई सूची में माखनलाल चतुर्वेदी पत्रकारिता विश्वविद्यालय, राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, अवधेश प्रताप सिंह विश्वविद्यालय, जवाहरलाल नेहरू कृषि विश्वविद्यालय, मध्य प्रदेश मेडिकल साइंस यूनिवर्सिटी, महाराजा छत्रसाल बुंदेलखंड विश्वविद्यालय, महात्मा गांधी ग्रामोदय विश्वविद्यालय, नानाजी देशमुख पशु चिकित्सा विज्ञान विश्वविद्यालय, राजा मानसिंह तोमर संगीत विश्वविद्यालय, राजा शंकर शाह विश्वविद्यालय  जैसे प्रमुख विश्वविद्यालय शामिल हैं।

imp - Bhopal में 7 मई को वोट पड़ेंगे । देखिए पूरा schedule

डिफॉल्टर यूनिवर्सिटी में लोकपाल की नियुक्ति नहीं की गई है, जो कि यूजीसी के दिशा निर्देश के तहत अनिवार्य होनी चाहिए। यूजीसी ने इसमें 10 सरकारी और 17 निजी विश्वविद्यालयों को शामिल किया है।डिफॉल्टर यूनिवर्सिटी में छात्रों की शिकायतों के निवारण के लिए लोकपाल की नियुक्ति की जाती है। इसके अलावा, लोकपाल छात्रों से जुड़े मामलों की सुनवाई भी करते हैं। इसे समय-समय पर निरीक्षित और संजालित किया जाता है, जो अधिकारियों की सुरक्षा और छात्रों की हितरक्षा के लिए महत्वपूर्ण है।

यह सूची देशभर में एक बार फिर से जारी की गई है, और यूजीसी द्वारा डिफॉल्टर यूनिवर्सिटी की लिस्ट को जारी करने का यह दूसरा मौका है। इससे पहले भी यूजीसी ने इसे प्रकाशित किया था। लेकिन कुछ विश्वविद्यालय अभी भी लोकपाल की नियुक्ति में कड़ी मुश्किल में हैं, जो इसे डिफॉल्टर यूनिवर्सिटी की सूची में शामिल करता है।मध्य प्रदेश के विश्वविद्यालयों को डिफॉल्टर यूनिवर्सिटी की सूची में शामिल होने के बाद, यहाँ के छात्रों को अपने हितों की रक्षा के लिए सख्ती से आगे बढ़ने की जरूरत है। इसके साथ ही, यूजीसी को भी इन विश्वविद्यालयों की डिफॉल्टर स्थिति पर गहरी जांच करने की आवश्यकता है ताकि शिक्षा तंत्र की साफ़ता और गुणवत्ता सुनिश्चित हो सके।




#मध्यप्रदेश, #विश्वविद्यालय, #डिफॉल्टर यूनिवर्सिटी,#माखनलाल चतुर्वेदी पत्रकारिता विश्वविद्यालय, #राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, #अवधेश प्रताप सिंह विश्वविद्यालय, #जवाहरलाल नेहरू कृषि विश्वविद्यालय, #मध्य प्रदेश मेडिकल साइंस यूनिवर्सिटी, #महाराजा छत्रसाल बुंदेलखंड विश्वविद्यालय, #महात्मा गांधी ग्रामोदय विश्वविद्यालय, #नानाजी देशमुख पशु चिकित्सा विज्ञान विश्वविद्यालय, #राजा मानसिंह तोमर संगीत विश्वविद्यालय, #राजा शंकर शाह विश्वविद्यालय

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ