Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

सरकारी नर्सों को मिलेगी सेल्फ डिफेंस ट्रेनिंग , शुरूआत उज्जैन से

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने जारी किए आदेश



शब्‍दघोष,भोपाल:मध्य प्रदेश में सरकारी नर्सों को सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग देने का निर्णय लिया गया है। इस ट्रेनिंग का उद्देश्य महिला नर्सों को आत्मरक्षा कौशलों की सुधार करना है। इस पहल की शुरुआत उज्जैन स्थित सरकारी अस्पताल से की गई है, जहां लेडी नर्सों को लाठी चलाने और तलवारबाजी की ट्रेनिंग प्रदान की जा रही है। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने इस तरह की ट्रेनिंग के आदेश जारी किए हैं।


ट्रेनिंग सत्रों का आयोजन हर शुक्रवार:इस अनूठी पहल के तहत, सरकारी नर्सों को सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग सत्रों में सीखा जा रहा है। यह ट्रेनिंग सत्र हर शुक्रवार को होगा और पहले सत्र में करीब 20 महिला स्टाफ ने लाठी चलाने का कौशल सीखा है। नर्सों को आत्मरक्षा के गुर सिखाने वाली ट्रेनर मुस्कान सिसोदिया ने बताया कि ट्रेनिंग का उद्देश्य नर्सों को आत्मरक्षा के लिए तैयार करना है। 


आत्मरक्षा की आवश्यकता:अस्पताल प्रभारी डॉ. विक्रम रघुवंशी ने बताया कि नाइट ड्यूटी में सेवा करने वाले नर्सों को अकेले में अस्पताल में रहना पड़ता है, और ऐसे में उन्हें कई बार नशे में धुत व्यक्तियों के सामना करना पड़ता है। इसके कारण होने वाली मारपीट घटनाएं को ध्यान में रखते हुए नर्सों को आत्मरक्षा की ट्रेनिंग दी जा रही है। इस अद्वितीय पहल के तहत, लेडी स्टाफ के बाद मेल स्टाफ नर्सों को भी आत्मरक्षा कौशलों की सीख मिलेगी। अस्पताल प्रभारी ने बताया कि इस पहल के तहत पांच महीने में 40 स्टाफ को ट्रेनिंग मिलेगी।



#Madhyapradesh  #shabdghosh  #शब्‍दघोष #shabdghoshnews #Bhopal #nurse #ujjain #madhyapradesh #selfdefence

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ