Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

अबू धाबी के प्रथम भव्य हिंदू मंदिर का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया उद्घाटन

इस्लामिक देश में पूर्णतः गैर इस्लामी संस्कृति से बनाया गया इकलौता मंदिर


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अबू धाबी में पहले हिंदू मंदिर का उद्घाटन किया है, जो दुनिया में एक अद्वितीय श्रृंगार मंदिर के रूप में उभरा है। इस अद्वितीय क्षेत्र में प्राचीन भारतीय सांस्कृतिक और धार्मिक विरासत को सांजोकर बनाया गया है। उद्घाटन समारोह में बॉलीवुड स्टार्स अक्षय कुमार, शंकर महादेवन, दिलीप जोशी और कई अन्य हस्तियां भी शामिल थीं। 


पीएम मोदी ने मंदिर के प्रांगण में विशेष पूजा अर्चना की और पुजारियों के साथ चर्चा की। इस मंदिर का निर्माण यूएई ने 2015 में पीएम की खाड़ी देश की यात्रा के दौरान किया था और इसे बनाने में हजारों भारतीय कारीगरों ने भाग लिया। 


मंदिर का निर्माण ऐसे सामग्री से किया गया है जो आने वाले 1000 सालों तक बना रहेगा। इसमें इस्लामी संस्कृति के मुताबिक स्थापित नहीं किया गया है और यह एक सच्चे धार्मिक समर्पण का प्रतीक है। 


बीएपीएस (बोचासनवासी श्री अक्षर पुरूषोत्तम स्वामीनारायण संस्था) के इस नए मंदिर में विशेष आरती और पूजा की गई, जिसमें पीएम मोदी भी हिस्सा लिए। इस सांस्कृतिक अद्वितीयता के क्षेत्र में भारतीय समुदाय को संजोकर उन्होंने मंदिर का उद्घाटन किया और साथ ही आपसी समर्थन और समर्पण की भावना जताई।


इस मंदिर के परिसर में एक विजिटर्स सेंटर, प्रार्थना कक्ष, लाइब्रेरी, क्लासरूम, कम्युनिटी सेंटर, मजिलिस, एम्फीथिएटर, खेल का मैदान, बगीचा, किताब और गिफ्ट की दुकानें और फूड कोर्ट शामिल हैं। इस मंदिर का निर्माण केवल इंसानियत के संबंध में एक सशक्त संदेश को साझा करने के लिए किया गया है, जो धार्मिकता, सामंजस्य, और सांस्कृतिक समरसता की भावना को मजबूती से प्रतिष्ठानित करता है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ