Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

कमलनाथ: दिल्ली की राजनीति में सक्रिय होने की योजना?

पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ का दिल्ली में सोनिया गांधी से मुलाकात



भोपाल: मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ के आसपास चल रहे राजनीतिक उतार-चढ़ाव में नई रूपरेखा बन रही है। इस समय उन्हें दिल्ली के राजनीतिक माहौल में देखा जा रहा है और इसका कारण सोनिया गांधी के साथ हुई मुलाकात है। उनके दिल्ली में रहे प्रमुख नेताओं से हुई मुलाकात के बाद, चर्चा है कि कमलनाथ दिल्ली की राजनीति में सक्रिय होने का फैसला कर सकते हैं। 


इसमें जोरदार बदलाव का संकेत है, क्योंकि मप्र में पांच राज्यसभा की सीटें खाली हो रही हैं और इनमें चार भाजपा और एक कांग्रेस को मिल सकती हैं। चर्चा है कि कमलनाथ इन राज्यसभा सीटों के लिए प्रत्याशी बन सकते हैं और इसके लिए उन्होंने कांग्रेस के सभी विधायकों को एक डिनर पर आमंत्रित किया है। 


यह डिनर पार्टी राजनीतिक गतिविधियों में एक महत्वपूर्ण हादसा हो सकती है, क्योंकि इसमें राज्यसभा चुनाव के मुद्दे पर चर्चा की जा सकती है। इसमें चार भाजपा नेताओं और एक कांग्रेस नेता की सीटें खाली हैं, जो दो अप्रैल 2024 को भरी जाएंगी। 


इसी मौके पर, कांग्रेस की तरफ से राज्यसभा की सीट के लिए कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष जीतू पटवारी, पूर्व केंद्रीय मंत्री अरुण यादव, कमलेश्वर पटेल समेत कई नेताओं को दावेदार माना जा रहा है। 

इसमें कमलनाथ ने भी अपना नाम जोड़ा है और उन्होंने शनिवार को अपने बेटे नकुलनाथ के साथ सोनिया गांधी से मुलाकात की। मुलाकात के बाद, चर्चा है कि कमलनाथ छिंदवाड़ा से फिर से प्रत्याशी बनाने का मनोबल बना रहे हैं और खुद को राज्यसभा भेजने की इच्छा जताई है। 

कमलनाथ ने 1980 से 2019 तक छिंदवाड़ा लोकसभा सीट से नौ बार सांसद रहे हैं और उन्होंने 2018 में मध्य प्रदेश में कांग्रेस की कमान संभाली थी। हालांकि, उनकी सरकार 15 माह के बाद गिर गई जब ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हो गए। 


कमलनाथ ने 2023 के विधानसभा चुनावों में मुख्यमंत्री पद के लिए प्रतिस्थान लिया था, लेकिन चुनाव में हार के बाद, वह राजनीतिक सीने पर चुनौती प्रदान करने का आलम जता रहे हैं।

इस बीच, एमपी में होने वाले राज्यसभा चुनाव की तारीख 27 फरवरी को घोषित की गई है और चर्चा है कि इसमें राज्यसभा सीट के लिए कमलनाथ के नाम को मजबूती से देखा जा रहा है।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ