Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

भदभदा झुग्गी बस्ती में अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई शुरू, 26 लोगों ने स्वेच्छा से खाली किए घर

कलेक्टर सिंह ने बताया कि NGT के आदेश के बाद जिला प्रशासन अतिक्रमण हटा रहा है।



शब्‍दघोष, भोपाल। होटल ताज के सामने स्थित भदभदा झुग्गी बस्ती से अतिक्रमण हटाने की प्रक्रिया बुधवार सुबह आरंभ हो गई है। इस कदम के तहत, सुबह 9 बजे तक 26 निवासियों ने स्वेच्छा से अपने आवासों को खाली कर दिया। जिला कलेक्टर कौशलेंद्र विक्रम सिंह ने बताया कि इसमें कुल 386 अतिक्रमणों को हटाने का कार्य किया जा रहा है, जो एनजीटी (National Green Tribunal) के निर्देशों के अनुसार हो रहा है।

निवासियों को मंगलवार तक का समय दिया गया था अपने आवासों को खाली करने के लिए, जिन्हें तीन विकल्पों का चयन करना था - मुआवजा, प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मकान, और चांदबड़ में स्थान। जिला प्रशासन द्वारा किए गए निर्देशानुसार, कुछ लोगों को अपने घरों को स्वैच्छिक रूप से खाली करने के लिए भी आग्रह किया जा रहा है। अतिक्रमण हटाने का कारण इस प्रक्रिया को जिला प्रशासन ने एनजीटी के निर्देशों के अनुसार शुरू किया है। इस समस्या के समाधान के लिए कुछ दिनों पहले नगर निगम ने भी मुनादी की थी, और सोमवार तक का समय निर्धारित किया गया था, जिसे कलेक्टर ने एक और दिन बढ़ा दिया।

इस क्रम में, नगर निगम की टीम ने आज से ही अतिक्रमण के खिलाफ कार्रवाई शुरू की है, और पुलिस ने बैरिकेडिंग करके आने-जाने वालों को रोका है। पुलिस द्वारा इस कार्रवाई में 1,000 से अधिक जवानों को मौके पर तैनात किया गया है।

रहवासियों का कहना है कि भदभदा झुग्गी बस्ती 100 साल पुरानी है और इसे एनजीटी के आदेश के आधार पर हटाया जा रहा है। उनका कहना है कि पांच दिनों से उनके घरों का बिजली और पानी कनेक्शन काटा गया है और उन्हें नए स्थान के लिए कोई विकल्प नहीं दिया गया है।

कलेक्टर सिंह ने बताया कि जो निवासी प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मकान प्राप्त करना चाहते हैं, उन्हें आवेदन करने पर ऋण और मकान प्रदान किया जाएगा और जिला प्रशासन उन्हें पूर्णतया सहयोग करेगा। उन्होंने बताया कि चांदबड़ में भी स्थान चयनित किया गया है, ताकि लोग वहां स्थानांतरित हो सकें। रहवासियों के द्वारा कहा गया है कि प्रशासन ने उन्हें कोई सुविधा नहीं दी गई है और उनके लिए कोई विकल्प नहीं उपलब्ध कराया गया है।




#Madhyapradesh  #shabdghosh  #शब्‍दघोष #shabdghoshnews #Bhopal #politics #Administration #HotelTaj #mpnews #hindimpnews #bhopalnews #shabdghoshmp 


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ