Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

मध्य प्रदेश में ठंड का प्रकोप, 11 से 14 फरवरी तक बारिश की संभावना


मध्य प्रदेश में बढ़ती ठंडक, कई शहरों में तापमान 2-3 डिग्री तक लुढ़का



भोपाल : मध्यप्रदेश में बढ़ती ठंडक के साथ उत्तरी हवाएं ने भारी मात्रा में ठिठुरन बढ़ा दी है, जिससे प्रदेश के कई शहरों में दिन-रात का तापमान 2 से 3 डिग्री तक लुढ़क गया है। भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर, उज्जैन सहित कई शहरों में ठंडक और हल्के बादलों के साथ मौसम में सुधार हुआ है। इसमें आगामी दो दिनों तक भी ऐसा ही मौसम बना रहने का अनुमान है।


भोपाल के IMD (India Meteorological Department) के सीनियर वैज्ञानिक डॉ. वेदप्रकाश सिंह ने बताया कि 11 से 14 फरवरी के बीच प्रदेश के जबलपुर, ग्वालियर, नर्मदापुरम, शहडोल, सागर और रीवा संभाग में गरज-चमक के साथ हल्की बारिश की संभावना है।


मौसम वैज्ञानिक डॉ. सिंह ने बताया कि उत्तरी हवाओं के चलने से दिन में हल्के बादल और ठंडक महसूस हो रही है। रात का तापमान भी 2 से 3 डिग्री तक लुढ़क गया है और आगामी 24 घंटे में रात के तापमान में और गिरावट की संभावना है।


इसके अलावा, साइकोनिक सकुर्लेशन सिस्टम के कारण 11 फरवरी से प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की बूंदाबांदी की संभावना है। जबलपुर और नर्मदापुरम संभाग में कुछ हिस्से में बूंदाबांदी होने की उम्मीद है।


इन जगहों पर भी बूंदाबांदी के आसार हैं:


12 फरवरी को जबलपुर, नर्मदापुरम, शहडोल और सागर संभाग में कहीं-कहीं बूंदाबांदी हो सकती है।

13 फरवरी को प्रदेश के पूर्वी हिस्से में बारिश होने की संभावना है।

14 फरवरी को भी सागर, रीवा और ग्वालियर में बूंदाबांदी होने के आसार हैं।

भोपाल, इंदौर और उज्जैन में बादल रहेंगे, जिससे दिन के तापमान में गिरावट होने की संभावना है, लेकिन इंदौर और उज्जैन संभाग में बारिश की संभावना नहीं है।


पूरे दिन ठिठुरा रहा मध्यप्रदेश में भोपाल में तापमान 3.1 डिग्री से गिरकर 23.7 डिग्री पर पहुंच गया है। इंदौर में 22.8 डिग्री, ग्वालियर में 22.8 डिग्री, जबलपुर में 23.9 डिग्री और उज्जैन में टेम्प्रेचर 25 डिग्री दर्ज किया गया है।


यहां तक कि गुरुवार को पूरा मध्यप्रदेश ठिठुर गया और सर्द हवाएं चलने से तापमान में भी गिरावट हुई है। इस बदलते मौसम के चलते लोगों को ठंडक महसूस हो रही है और वे ठंडी ओढ़कर अपने आप को सुरक्षित रखने के लिए तैयार हैं। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ