Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

बंगाल चुनाव दिन भर होती रही छिटपुट हिंसा, एक हजार से अधिक शिकायतें


Bengal Election ,Violence ,Political Clashes ,TMC vs BJP Election ,Complaints ,Voter Intimidation ,Security ,Forces ,Polling Booth ,Conflict

शब्‍दघोष, कोलकाता, 20 मई । पश्चिम बंगाल में लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में सोमवार को सात संसदीय क्षेत्रों में मतदान के दौरान हिंसा की छिटपुट घटनाएं सामने आईं। बैरकपुर, बनगांव और आरामबाग सीटों के विभिन्न हिस्सों में तृणमूल कांग्रेस (TMC) और भारतीय जनता पार्टी (BJP) के कार्यकर्ताओं के बीच झड़पें हुईं। सुबह 11 बजे तक विभिन्न राजनीतिक दलों से कुल 1,036 शिकायतें प्राप्त हुईं।

हिंसा और झड़पें: आरामबाग निर्वाचन क्षेत्र के खानाकुल इलाके में मतदान एजेंट को मतदान केंद्रों में प्रवेश करने से रोकने को लेकर तृणमूल और भाजपा समर्थकों के बीच झड़प हो गई। सुरक्षाकर्मियों ने इलाके से दो देशी बम भी बरामद किए। तृणमूल उम्मीदवार मिताली बाग ने आरोप लगाया कि भाजपा के गुंडों ने इलाके में आतंक फैला दिया है और मतदाताओं को डरा रहे हैं। वहीं, भाजपा उम्मीदवार अरूप कांति दिगर ने इन आरोपों को खारिज करते हुए तृणमूल के कार्यकर्ताओं पर हिंसा का आरोप लगाया।

हुगली निर्वाचन क्षेत्र में भाजपा की मौजूदा सांसद और पार्टी की उम्मीदवार लॉकेट चटर्जी को तृणमूल विधायक असीमा पात्रा के नेतृत्व में तृणमूल कार्यकर्ताओं के विरोध का सामना करना पड़ा। जब चटर्जी मतदान बूथ की ओर जा रही थीं, तब तृणमूल कार्यकर्ताओं ने "चोर-चोर" के नारे लगाकर विरोध किया। इसके बाद, चटर्जी अपनी कार से उतरीं और जवाबी नारे लगाए। पुलिस और केंद्रीय बलों की एक बड़ी टुकड़ी ने मौके पर पहुंचकर दोनों समूहों को नारेबाजी करने से रोका।

हावड़ा और बनगांव में झड़पें: हावड़ा निर्वाचन क्षेत्र के विभिन्न हिस्सों से भी हिंसा की घटनाएं सामने आईं।बनगांव निर्वाचन क्षेत्र के ग्यासपुर इलाके में स्थानीय भाजपा नेता सुबीर बिस्वास को एक बूथ के बाहर तृणमूल के गुंडों ने कथित तौर पर पीटा। बाद में उन्हें अस्पताल ले जाया गया। हावड़ा के लिलुआ इलाके में भाजपा ने तृणमूल कार्यकर्ताओं पर बूथ जाम करने का आरोप लगाया, जिससे दोनों समूहों के बीच झड़प हुई। बनगांव निर्वाचन क्षेत्र के ग्यासपुर इलाके में स्थानीय भाजपा नेता सुबीर बिस्वास को एक बूथ के बाहर तृणमूल के गुंडों ने कथित तौर पर पीटा। बाद में उन्हें अस्पताल ले जाया गया।

चुनाव में धांधली के आरोप: इसी निर्वाचन क्षेत्र के कल्याणी इलाके में केंद्रीय मंत्री और भाजपा उम्मीदवार शांतनु ठाकुर ने एक मतदान केंद्र के अंदर एक व्यक्ति को अपने प्रतिद्वंद्वी तृणमूल उम्मीदवार विश्वजीत दास के पहचान पत्र का उपयोग करते हुए पकड़ा। बाद में उस व्यक्ति को केंद्रीय बलों द्वारा बूथ से हटा दिया गया। कुछ इलाकों में तृणमूल कार्यकर्ताओं ने आरोप लगाया कि केंद्रीय बल हुगली के कुछ बूथों पर मतदाताओं को डराने-धमकाने में भाजपा कार्यकर्ताओं की मदद कर रहे थे।

शिकायतें और प्रशासन की प्रतिक्रिया: सुबह 11 बजे तक विभिन्न राजनीतिक दलों द्वारा कुल 1,036 शिकायतें दर्ज की गई थीं। प्रशासन ने हिंसा और शिकायतों की गंभीरता को देखते हुए सुरक्षाबलों की तैनाती बढ़ा दी है। चुनाव आयोग ने भी स्थिति पर नजर बनाए रखी और सभी शिकायतों का त्वरित समाधान करने का आश्वासन दिया।


#BengalElection #ElectionViolence #LokSabhaElections #TMC #BJP #PoliticalClashes #ElectionComplaints #WestBengal

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ