Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय में अब बढ़ेंगी बीपीईएस की सीटें, देशभर के विद्यार्थी कर सकेंगे प्रवेश

 शिक्षा सत्र से देशभर के विद्यार्थियों को मिलेगी अवसर:

रानीदुर्गावतीविश्वविद्यालय ,बीपीईएस ,प्रवेश ,सीयूटी ,शिक्षा ,विश्वविद्यालय


शब्‍दघोष,जबलपुर : रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय (रादुवि), जबलपुर ने नए शिक्षा सत्र में जुलाई से बैचलर आफ फिजिकल एजुकेशन और स्पोर्ट्स (बीपीईएस) पाठ्यक्रम की शुरुआत की है। इस पाठ्यक्रम में अब देशभर के विद्यार्थी प्रवेश ले सकेंगे। पहले इस पाठ्यक्रम में विश्वविद्यालय से संबद्ध जिलों के विद्यार्थियों के लिए ही सीटें थीं, लेकिन अब यहां की सीटें 60 से 90 कर दी गई हैं।

अभी भोपाल और इंदौर में चल रहा है पाठ्यक्रम: बीपीईएस पाठ्यक्रम अभी बरकतउल्ला विश्वविद्यालय (भोपाल) और देवी अहिल्या विश्वविद्यालय (इंदौर) में चल रहा है। रादुवि में नए पाठ्यक्रम को लेकर सभी आवश्यक तैयारियां पूरी की गई हैं।

सीयूटी के माध्यम से प्रवेश: आगामी माह से कामन यूनिवर्सिटी एंट्रेस टेस्ट (सीयूटी) के माध्यम से विद्यार्थी बीपीईएस पाठ्यक्रम में प्रवेश लेंगे। प्रवेश समिति ने बैठक आयोजित की, जिसमें नए विकल्पों पर विचार किया गया।

पाठ्यक्रम के लिए पात्रता: बीपीईएस तीन वर्षीय स्नातक पाठ्यक्रम है, जिसके लिए 12वीं पास विद्यार्थी पात्र होंगे। इस पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए सीयूटी की प्रक्रिया अप्रैल से शुरू होगी और कक्षाएं जुलाई से आरम्भ होंगी।

रादुवि में बीपीईएस की विशेषता: रादुवि शारीरिक शिक्षण विभाग वर्तमान में बीपीएड और एमपीएड पाठ्यक्रमों को संचालित कर रहा है। इसके साथ ही अब बीपीईएस पाठ्यक्रम को भी संचालित किया जा रहा है, जिससे देशभर के विद्यार्थियों को अधिक अवसर मिलेंगे।

चुनिंदा विवियों में बीपीईएस की संचालन: रादुवि में बीपीईएस पाठ्यक्रम के विद्यार्थियों को प्रवेश का रास्ता सुगम बनाने के लिए सीटों की संख्या को बढ़ाया गया है। वर्तमान में बीपीईएस पाठ्यक्रम देशभर के चुनिंदा विश्वविद्यालयों में संचालित है।


#रानीदुर्गावतीविश्वविद्यालय #बीपीईएस #प्रवेश #सीयूटी #शिक्षा #विश्वविद्यालय

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ