Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

डेढ़ हजार स्क्वेयर फीट से बड़े घरों में रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम अनिवार्य... अब चलेगा अभियान

अप्रैल माह में शुरू होगा अभियान

वर्षा-पानी संग्रहण,रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम


शब्‍दघोष,भोपाल, 28 मार्च: नगर निगम अप्रैल माह में घरों में रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाए जाने को लेकर अभियान शुरू करने जा रहा है। इस अभियान के तहत डेढ़ हजार स्क्वेयर फीट और उससे बड़े मकानों में रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाया जाना अनिवार्य होगा।

भूजल की स्थिति को ध्यान में रखते हुए: भोपाल में भूजल की स्थिति खतरनाक होने के चलते नगर निगम अब इस मुद्दे पर कड़े कदम उठाने जा रहा है। तालाबों के संरक्षण से लेकर रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम के लागू होने तक कई अभियान चलाए जाएंगे।

अप्रैल माह में शुरू होगा अभियान: नगर निगम के अधिकारियों के मुताबिक, अप्रैल माह में रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम को लेकर अभियान शुरू होगा। इसके तहत सभी जोनलों पर बीओ-बीआई को निर्देशित किया गया है कि डेढ़ हजार स्क्वेयर फीट से लेकर उससे अधिक के आवासों, व्यावसायिक संस्थानों, हॉस्पिटल, मॉल, स्कूल, शासकीय कार्यालयों आदि में रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाना अनिवार्य होगा।

जनजागरूकता अभियान: नगर निगम अधिकारियों ने जनजागरूकता अभियान का भी आयोजन करने का निर्णय लिया है। इसके तहत बारिश के दौरान पानी सहेजने के लिए जनता को जागरूक किया जाएगा।इस अभियान के तहत डेढ़ हजार स्क्वेयर फीट से लेकर उससे अधिक के आवासों में रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम का लागू होना अनिवार्य है। नगर निगम के अधिकारियों ने रहवासी संगठनों को भी सहयोग के लिए बुलाया है।


#RainwaterHarvesting #Bhopal #WaterConservation #Environment #Sustainability #UrbanDevelopment #ClimateAction #WaterManagement #Rainwater #वर्षा_पानी_संग्रहण #भोपाल #पानी_संरक्षण #पर्यावरण #सतत_विकास #शहरी_विकास #जल_प्रबंधन #वार्षिक_वर्षा #संवेदनशीलता

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ