Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

अप्रैल व मई में अत्यधिक तापमान का अलर्ट: पेड़, पौधे व इंसान भी झुलस सकते हैं

जलवायु परिवर्तन से आ रहे अधिकतम तापमान के अलर्ट देने में मौसम विभाग का

कठिन एलान



शब्‍दघोष,भोपाल: मौसम विभाग ने अप्रैल और मई महीनों के लिए एक अलर्ट जारी किया है, जिसमें देशभर में अधिकतम तापमान के अलर्ट की घोषणा की गई है। वैज्ञानिकों के अनुसार, प्रशांत महासागर में अल नीनो का सक्रिय होना इस बार की गर्मी के लिए एक महत्वपूर्ण कारण है। इससे अप्रैल और मई महीने में दिन का अधिकतम तापमान सामान्य से काफी ऊपर जा सकता है।गर्मी के इस अधिकतम तापमान के दौरान लोगों को हीट वेव, सीवियर हीट वेव का सामना करना पड़ सकता है। इसके अलावा, पेड़, पौधे और इंसान भी इस अत्यधिक तापमान के कारण झुलस सकते हैं। इसलिए सावधानी बरतना और अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना अत्यंत महत्वपूर्ण होगा।

imp - मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने बच्चों के साथ मनाई होली, गांवों में चल रहे हैं दौरे

मौसम विभाग के अनुसार, गर्मी के इन दिनों में राजस्थान की गर्म हवाओं के चलते भी ग्वालियर-चंबल अंचल में भीषण तापमान रहेगा। इसके अलावा, गर्म हवा और सूर्य की जुगलबंदी से भीषण तापमान अनुमानित है। इस अलर्ट के बावजूद, लोगों से अपील की जा रही है कि वे अत्यधिक तापमान से बचाव के उपाय अपनाएं और अपने स्वास्थ्य की देखभाल करें।


#गर्मी #तापमान #मौसम #परिवर्तन #जलवायुपरिवर्तन #अलर्ट #जलवायु #भारतीयमौसमविज्ञानयांत्रिकीसंस्थान #जून #गर्मियोंकामौसम #प्रदूषण #स्वास्थ्य #Madhyapradesh #shabdghosh #शब्‍दघोष #shabdghoshnews #Bhopal

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ