Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

भारत में प्रतिदिन एक करोड़ यात्री कर रहे मेट्रो की सवारी




नई दिल्‍ली। केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने शुक्रवार को कहा कि भारत में प्रतिदिन एक करोड़ यात्री मेट्रो ट्रेन की सवारी कर रहे हैं। पुरी ने दिल्ली में आयोजित 16वें शहरी गतिशीलता भारत सम्मेलन और प्रदर्शनी में अपने संबोधन में यह बात कही।

पुरी ने कहा कि वर्तमान में भारत में लगभग 20 शहरों में मेट्रो ट्रेन नेटवर्क की परिचालन लंबाई 895 किमी है, और यह अगले कुछ वर्षों में दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा मेट्रो नेटवर्क बनने की ओर बढ़ने के लिए तैयार है। पुरी ने कहा कि भारत में मेट्रो सवारियों की संख्या बढ़ने के कई कारण हैं। पहला, मेट्रो एक कुशल और किफायती परिवहन का साधन है। दूसरा, शहरों में बढ़ती आबादी और यातायात भीड़भाड़ ने लोगों को मेट्रो की ओर आकर्षित किया है। तीसरा, सरकार ने मेट्रो नेटवर्क के विस्तार पर जोर दिया है।

पुरी ने कहा कि भारत वर्तमान में मेट्रो नेटवर्क विस्तार के मामले में चीन और अमेरिका के बाद तीसरे नंबर पर है। उन्होंने कहा कि सरकार की योजना है कि अगले कुछ वर्षों में भारत मेट्रो नेटवर्क के मामले में दुनिया में दूसरे नंबर पर आ जाए।

यह है भारतीयों का नजरिया

यह भारत में परिवहन के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है। अन्य लोगों का कहना है कि मेट्रो सवारियों की संख्या को और बढ़ाने के लिए सरकार को और अधिक प्रयास करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि सरकार को मेट्रो के किराए को और कम करने और मेट्रो स्टेशनों को और अधिक सुविधाजनक बनाने की जरूरत है।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ