Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

भोपाल में सरकारी अस्पतालों की दवाओं में कमी, मरीजों को हो रही परेशानी

जय प्रकाश (जेपी) अस्पताल में दवाओं की कमी के कारण मरीजों को हो रहीं परेशानिया

अस्पताल, दवाओं की कमी, मरीजों, भोपाल, स्वास्थ्य, चिकित्सा, व्यवस्था, असुविधा, सामान्य दवाएं, कॉन्बिनेशन वाली दवाएं।

शब्‍दघोष, भोपाल: राजधानी के मॉडल कहे जाने वाले जिला अस्पताल, जय प्रकाश (जेपी) की ओपीडी में मरीजों को दवाएं तक नहीं मिल पा रही हैं। मरीजों को आधी से ज्यादा दवाएं महंगे रेट में बाहर से खरीदनी पड़ रही हैं। हालात यह हैं कि यहां घाव ठीक करने वाला मरहम और सामान्य दर्द की दवाएं तक नहीं मिल पा रहीं हैं।
ने अईं रानो बाई ने बताया कि डॉक्टर ने ओपीडी में दवाएं लिखी थीं, जिनमें से तीन दवाएं उन्हें बाहर से खरीदने के लिए कहा गया, क्योंकि उक्त दवाओं का स्टॉक खत्म हो गया है। रानो बाई ने बताया कि उन्हें डॉक्टर ने जो मरहम लिखा वह अस्पताल में नहीं मिल पाया है।

दवा की कमी: तीन दिन की छुट्टी के बाद अस्पाल में मरीजों की भीड़ देखने को मिली। मरीज और उनके परिजन दवा लेने के लिए तीन-तीन घंटे लाइन लगकर अपने नंबर का इंतजार करते रहे और बाद उन्हें दो या तीन दवाएं ही मिलीं। कई मरीजों ने दवा नहीं मिलने पर नाराजगी व्यक्त की।

मरहम की कमी: पैर में चोट लगने पर जेपी अस्पताल में इलाज करा

सामान्य की जगह कॉन्बिनेशन वाली दवाएं:सरकारी अस्पतालों में विभाग के आदेशानुसार करीब 270 प्रकार की दवाएं होनी चाहिए, लेकिन जिला अस्पताल में सौ से ज्यादा दवाएं उपलब्ध नहीं हैं। अब अस्तपाल प्रबंधन इन दवाओं की कमी पूर्ण करने के लिए सामान्य की जगह कॉन्बिनेशन वाली दवाएं देने के लिए कहा है। जिन मरीजों को सामान्य दर्द होता है उनको भी कॉन्बिनेशन वाली दवाएं दी जा रही हैं। वहीं घाव में लगाने वाले मरहम वेटाडीन की जगह जेल दिया जा रहा है।


#भोपाल #सरकारी_अस्पताल #दवाओं_की_कमी #मरीजों_की_परेशानी #जय_प्रकाश_अस्पताल



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ