Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

बारिश से खराब हुआ गेहूं भी खरीदेगी मोहन सरकार

 मध्य प्रदेश सरकार ने बारिश से प्रभावित और चमकविहीन गेहूं की खरीदी का निर्णय लिया

Wheat, Rain, Crop Damage, Farmers, Madhya Pradesh Government, Purchase, Compensation

शब्‍दघोष, भोपाल: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने बारिश से प्रभावित और चमकविहीन गेहूं की खरीदी का निर्णय लिया है। यह निर्णय किसानों के लिए एक बड़ी राहत साबित होगा, जो अपनी फसल को बेचने में कठिनाई का सामना कर रहे थे।

पिछले दिनों, केंद्र सरकार ने भी 30 फीसदी चमकविहीन गेहूं की खरीदी के निर्देश दिए थे। इसके अलावा, कृषि मंत्रालय ने सभी राज्य सरकारों को इस संबंध में पत्र भेजे हैं।भोपाल सहित प्रदेशभर में शासन-प्रशासन ने जो उपार्जन केंद्र तय किए हैं, वहां पर समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीदी की जा रही है। इसके लिए किसानों का रजिस्ट्रेशन भी किया गया है और एसएमएस प्राप्त होने पर किसान उपार्जन केंद्र पर जाकर अपनी फसल बेच सकता है।पिछले साल गेहूं का समर्थन मूल्य 2125 रुपए प्रति क्विंटल था, जिसमें इस साल 150 रुपए प्रति क्विंटल की वृद्धि की गई है। तो मप्र सरकारने 125 रुपए प्रति क्विंटल बोनस देने का भी निर्णय लिया है। इसके चलते अब 2400 रुपए प्रति क्विंटल के समर्थन मूल्य पर गेहूं की सरकारी खरीदी की जा रही है।

अभी गेहूं की कटाई का काम भी कई जिलों में चल रहा है और बीते दो-तीन दिनों से अचानक मौसम बदला, जिसके कारण खेतों में खड़ी फसल या गोदामों में भरी फसलों को भी कुछ नुकसान हुआ है। वहीं तेज आंधी-तूफान के साथ तेज बारिश तो हुई, वहीं कई क्षेत्रों में ओले भी गिरे हैं, उसके चलते भी फसलों को नुकसान पहुंचा है। इसलिए, सभी कलेक्टरों को निर्देश दिए गए हैं कि वे अपने-अपने जिलों में ओलावृष्टि, बारिश से खराब हुई फसलों का सर्वे करवाएं, ताकि किसानों को शासन द्वारा तय किए गए मापदण्डों के मुताबिक मुआवजा राशि का वितरण भी किया जा सके।


#MadhyaPradeshGovernment #WheatPurchase #FarmersRelief #CropDamage #UnseasonalRain

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ