Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

प्रदेश के पहले राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान की स्थापना, मरीजों को मुफ्त इलाज


राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान, उज्जैन, आयुर्वेद अस्पताल

 शब्‍दघोष, भोपाल: आयुर्वेद को बढ़ावा दिए जाने के लिए प्रदेश के पहले राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान की स्थापना उज्जैन में हो सकेगी।इसके लिए उज्जैन से भोपाल और दिल्ली तक के प्रयास जारी हैं। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव की ओर से केंद्रीय आयुष मंत्री सर्बानंद सोनोवाल को अर्धशासकीय पत्र लिखा जा चुका है और आयुष सचिव ने राज्य शासन को इसके लिए एनओसी भी जारी कर दी है।इसका उपयोग कर ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (एआईआईएमस) की तर्ज पर ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ आयुर्वेद (एआईआईए) की स्थापना हो सकेगी।

आयुर्वेद अस्पताल करीब 500 बेड का होगा। 20 से 25 स्पेशलिटीज विभाग, 10 से 12 क्लीनिक, रिसर्च लैब और आयुर्वेद औषधि सेंटर होंगे।चुनाव के बाद इसके प्रयास तेज होने की उम्मीद है और उज्जैन को इसकी सौगात मिल सकेगी। आने वाले समय में एआईआईए में आयुर्वेद की 20 बाह्य रोगी विभाग (ओपीडी), सुपर स्पेशलिटीज का अस्पताल व सुविधाएं तथा करीब 6 ऑपरेशन थियेटर का संचालन किया जाएगा। यानी मरीजों की प्राथमिक जांच से लेकर जटिल प्रकार के ऑपरेशन भी हो सकेंगे।

imp - अवैध कॉलोनियों पर बुलडोजर की मुहिम, कलेक्टर कौशलेंद्र सिंह ने दिए निर्देश

मरीजों को एआईआईए में प्राचीन व आधुनिक यंत्रों से आयुर्वेद से ट्रीटमेंट दिया जा सकेगा। इसमें मरीजों की रिकवरी जल्द हो सकेगी। संस्थान में पीडियाट्रिक से लेकर गायनिक व सर्जरी तथा आई एंड ईएनटी आदि विभागों में मरीजों को इलाज मिल सकेगा। आयुर्वेद महासम्मेलन की प्रदेश शाखा की ओर से पिछले दिनों भोपाल में आयुष मंत्री इंदरसिंह परमार से मुलाकात कर उज्जैन में संस्थान की स्थापना को लेकर चर्चा की थी। मंत्री ने कार्रवाई के लिए आयुक्त आयुष को आदेशित किया जा चुका है।

बढ़ती बीमारियों के बीच नई दवाइयों की खोज भी हो सकेगी। आयुर्वेद के सेंटर के रूप में आयुर्वेदिक अस्पताल व महाविद्यालय में बढ़ती बीमारियों के बीच में नई दवाइयों की खोज हो सकेगी। इसमें विशेषज्ञ शोध के लिए राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर की आयुर्वेद से जुड़ी परियोजनाएं भी आ सकेगी। मरीजों का पंचकर्म मुफ्त में हो सकेगा। गर्भवती महिलाओं की सीजर से डिलीवरी हो सकेगी। घटना-दुर्घटना में घायलों का सभी तरह का इलाज हो सकेगा और ऑपरेशन हो सकेंगे।



#भोपाल, #राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान, #उज्जैन, #डॉ. मोहन यादव, #सर्बानंद सोनोवाल, #आयुर्वेद, #मुफ्त इलाज, #आयुर्वेद अस्पताल #Madhyapradesh  #shabdghosh  #शब्‍दघोष #shabdghoshnews 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ