आईपीएल 2020 का आगाज़ : 19 सितंबर से शुरू होगी प्रतियोगिता

0
आईपीएल 2020 का आगाज़ : 19 सितंबर से शुरू होगी प्रतियोगिता

कोरोना संकट काल के बीच खेल प्रमियों के लिए राहत भरी खबर

यूएई में आयोजित होगा आईपीएल, 8 नवंबर को फाईनल

आईपीएल का आगाज़ : इस बार आईपीएल 2020 यूएई में 19 सितंबर से शुरू होगा। लीग का फाइनल 8 नवंबर को खेला जाएगा। 51 दिन में 8 टीमों के बीच 60 मैच खेले जाएंगे। सभी मुकाबले यूएई के तीन स्टेडियम दुबई, अबु धाबी और शारजाह में होंगे। अभी बीसीसीआई को सिर्फ भारत सरकार की अनुमति मिलने का इंतजार है।

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के बीच आईपीएल इस बार बायो-सिक्योर माहौल में हो सकता है। बीसीसीआई इसके लिए एक स्टैंडिंग ऑपरेटिंग प्रोसिजर (एसओपी) यानि गाइडलाइंस तैयार करेगी। इसके लिए सभी फ्रेंचाइजी अपनी-अपनी स्पेशल टीम को कुछ समय पहले यूएई भेजेंगी, ताकि इस माहौल को ठीक से समझा जा सके। बायो-सिक्योर का मतलब होगा कि खिलाड़ी टूनार्मेंट के दौरान अपने परिवार से भी नहीं मिल सकेंगे। सभी को होटल के कमरे से बाहर निकलने की भी अनुमति नहीं होगी।

शब्दघोष के फेसबुक पेज से जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें

जीवा के साथ नजर नहीं आएंगे धोनी

हालांकि, बीसीसीआई अपने खिलाडिय़ों को इस नियम में थोड़ी छूट देने को लेकर विचार कर रही है। बीसीसीआई अधिकारी ने कहा, सामान्य हालात में पत्नियां या गर्लफ्रेंड खिलाडिय़ों के साथ टूनार्मेंट के दौरान भी रह सकती थीं, लेकिन इस बार हालात कुछ अलग हैं। यदि परिवार साथ रहता भी है, तो उन्हें भी गाइडलाइंस का पालन करना होगा और होटल के कमरे में ही बंद रहना होगा। हालांकि, कुछ प्लेयर्स के छोटे बच्चे हैं, जिन्हें दो महीने कमरे में नहीं रखा जा सकता।

क्या होता है बायो सिक्योर माहौल?

बायो सिक्योर माहौल खतरनाक वायरस (यहां कोरोना वायरस को लेकर) की शुरूआत या उसके संक्रमण को फैलने से रोकने के तरीकों में से एक है। इसका उद्देश्य वायरस, बैक्टीरिया और सूक्ष्म जीवों के कारण लोगों या जानवरों के संक्रमित होने या जोखिम को कम करना है। इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने इसी तरह का एक सेटअप तैयार किया है। स्टेडियम से लेकर होटल के कमरे तक सैनिटाइज करने के अलावा खिलाडिय़ों, संबंधित अधिकारियों और कर्मचारियों के लिए कड़े नियम बनाए गए हैं।

छोटे होटल खिलाडिय़ों के लिए कितनी सुरक्षित होंगी

बड़ी टीमें ज्यादातर फाइव स्टार होटल्स में ही रुकती हैं, लेकिन इतने बड़े टूनार्मेंट में और वह भी विदेश में, इतना सब कुछ इंतजाम करना बेहद मुश्किल होगा। ऐसे में छोटी होटल्स में यदि खिलाड़ी रुकते हैं, तो उनके लिए यह कितना सुरक्षित होगा, यह भी बीसीसीआई को गाइडलाइंस में बताना होगा। बीसीसीआई अधिकारी ने कहा कि हर टीम मुंबई इंडियंस की तरह जेट प्लेन या सुपर स्पेशलिस्ट अस्पताल के डॉक्टर का इंतजाम नहीं कर सकती।

ऐसे में उन्हें अपने लिए कुछ अलग देखना होगा, शायद बीच रिसॉर्ट। इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच तीन टेस्ट की सीरीज भी बायो-सिक्योर माहौल में खेली जा रही है। पहले मैच के बाद इंग्लिश तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर नियम तोड़ते हुए परिवार से मिलने चले गए थे। इस कारण उन्हें दूसरे मैच में बैन कर दिया था। साथ ही उन पर 15 हजार पाउंड (करीब 14 लाख रुपए) का जुमार्ना भी लगा था।

अन्य महत्वपूर्ण खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here