तो ये हैं महारानियों में सबसे सुंदर महारानी

0
बड़ौदा की महारानी को मिला सबसे खूबसूरत महारानी का खिताब

बड़ौदा की महारानी को मिला सबसे खूबसूरत महारानी का खिताब

नई दिल्ली। फॉब्र्स मैगजीन ने बड़ौदा की महारानी राधिका राजे को भारतीय राजघरानों में सबसे खूबसूरत भारतीय महारानी के खिताब से नवाजा है। इससे पहले मिलियनेरिया पत्रिका ने भी महारानी राधिका राजे को ‘द मॉडर्न महारानी’ के रूप में प्रकाशित किया था। भारत में अब भी कई शाही राजघरानों के लोग महलों में रहते हैं। भारत के कई महल और किले अभी भी महाराजाओं और महारानियों के स्वामित्व में हैं।

इन्हीं में से बड़ौदा के महाराजा सिमरजीत सिंह गायकवाड़ और उनकी महारानी राधिका राजे हैं। महारानी राधिका राजे की शादी महाराजा सिमरजीत सिंह राव गायकवाड़ से साल 2002 में हुई थी। वे वांकानेर के महाराजकुमार डॉ. रणजीत सिंह की बेटी हैं। वे बड़ौदा के केंद्र में स्थित भव्य लक्ष्मी विलास पैलेस में रहती हैं। यहां लोगों को घुमाने के लिए एक लोकल ट्रेन भी मौजूद है।

लंदन के बकिंघम पैलेस से चार गुना बड़ा है लक्ष्मी विलास पैलेस

लक्ष्मी विलास पैलेस में 176 कमरों के साथ लगभग 500 एकड़ का क्षेत्र शामिल है और यह लंदन में बर्किंघम पैलेस से चार गुना बड़ा है। यह अब तक का सबसे बड़ा निजी आवास है। महल कई स्थानीय और अंतर्राष्ट्रीय संसाधनों के साथ बनाया गया है। लक्ष्मी विलास पैलेस में दुनिया के किसी भी महल की तुलना में अधिक संख्या शीशे लगे हुए हैं।

महल परिसर में एक संग्रहालय भी है, जिसे महाराजा फतेह सिंह संग्रहालय के नाम से जाना जाता है। क्रिकेट के अलावा, गायकवाड़ को गोल्फ के प्रति झुकाव है। यहां तक कि लक्ष्मी विलास पैलेस परिसर में 10-होल गोल्फ कोर्स और एक क्लब हाउस भी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here