रामायण पूरी होने पर आज शहर में जलेंगे आभार के दीप

0

भोपाल। दूरदर्शन पर प्रसारित प्रसिद्ध धारावाहिक रामायण का आज रात समापन होने जा रहा है। देश-विदेश में करोड़ों लोगों तक इस महाकाव्य का सचित्र दर्शन कराए जाने के लिए आज इसकी अंतिम कड़ी के प्रसारण के बाद शहर में लोग अपनेअ पने घरों पर आभार के दीपक प्रज्वलित करेंगे। गौरतलब है कि लॉकडाउन पीरियड में दूरदर्शन पर रोजाना दो बार प्रसारित हो रहे इस धारावाहिक ने एक बार फिर लोकप्रियता के सारे रिकॉर्ड तोडक़र विश्व में नया कीर्तिमान स्थापित किया है।

आज रात 9 से 11 बजे तक इसकी अंतिम कड़ी का प्रसारण होने वाला है। इस सिलसिले में कई सामाजिक संगठनों ने लोगों से शनिवार रात 11 बजे आरती दीप तैयार रखने का आग्रह किया है। दरअसल राष्ट:व्यापी अभियान के तहत यह कार्यक्रम सभी स्थानों पर एक साथ किया जाएगा। पिछले सवा महीने से हर दिन दोनों प्रहर रामकथा का श्रवण-दर्शन करने के बाद शनिवार को इस महाकाव्य की पूर्णता के दर्शन होंगे।

Read This Also – नांदेड़ साहेब गुरूद्वारा भी बंद

इस अवसर पर समस्त देवताओं, ऋषियों, मनीषियों सहित इस काम में कहीं न कहीं जुड़े रहे उन सभी मनुष्यों का अभिनन्दन किए जाने का उद्देश्य रखा गया है जिनकी प्रेरणा एवं प्रयास से देश-विदेश के दसियों करोड़ घरों में श्री रामायण जी का सम्पूर्ण चरित्र दर्शन का सुयोग बना। इस ऐतिहासिक पल की आरती, प्रसाद-नैवैद्य वितरण व देवों के निजधाम गमन का उत्सवपूर्वक आयोजन किया जाएगा। खास बात ये है कि यह पूरा कार्यक्रम घर के अन्दर परिवार के साथ ही किए जाने की योजना है।

विश्व रिकॉर्ड के साथ रात को समापन

राम कथा का समापन आज रात उत्तर काण्ड के साथ होगा। बता दें कि लॉकडाउन के दौरान लोगों के मनोरंजन के लिए विगत 28 मार्च से दूरदर्शन पर दोबारा प्रसारित ‘रामायण’ का शनिवार को अंतिम एपिसोड होगा। 36 दिन के प्रसारण में इस सीरियल ने लोकप्रियता के नए आयाम छुए। दूरदर्शन के मुताबिक 16 अप्रैल को 7.7 करोड़ दर्शकों के साथ यह दुनिया में सर्वाधिक देखा जाने वाला धारावाहिक बन गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here