भारत को अपाचे और चिनूक हैलिकॉप्टर की डिलेवरी

0
अपाचे और चिनूक हैलिकॉप्टर , भारतीय वायुसेना ,

अब और बढ़ेगी भारतीय वायुसेना की ताकत

भारत को अपाचे और चिनूक हैलिकॉप्टर (Apache and Chinook Helicopter) की डिलेवरी मिल गई है। ये वो हैलिकॉटर्स हैं, जिनकी डिलेवरी अमेरिकी कंपनी से मिलनी शेष रह गई थी। इनके प्राप्ति के बाद अब भारतीय वायुसेना की ताकत और बढ़ेगी, इसमें संदेह नहीं रह गया है। बता दें कि भारतीय वायुसेना को अमेरिका से 22 अपाचे और 15 चिनूक हैलिकॉप्टर्स की डिलेवरी मिलनी थी। इनमें से कुछ पहले ही आ चुके थे। जो शेष रह गए थे, वे आज हिंडन एयरबेस पर वायुसेना के हवाले कर दिए गए।

नई दिल्ली। भारतीय वायुसेना को सभी अपाचे और चिनूक हेलीकॉप्टरों (Apache and Chinook Helicopter) की डिलीवरी मिल गइ है। 22 अपाचे अटैक हेलीकॉप्टर में से अंतिम पांच की डिलीवरी वायुसेना के हिंडन एयरबेस पर की गई। इससे पहले बोइंग ने 15 चिनूक हैविलिफ्ट हेलीकॉप्टर पांच मार्च को वायुसेना के हवाले किए थे। भारत उन 17 देशों में से एक है जिसने अपाचे हेलीकॉप्टर का चयन किया है। और भारत के पास इसका सबसे उन्नत संस्करण भी है। इस हेलीकॉप्टर का इस्तेमाल अमेरिका समेत कई अन्य देश करते हैं।

Click Here – To Follow Us On Twitter

यह नवीनतम संचार, नेविगेशन, सेंसर और हथियार प्रणालियों सहित एक ओपन सिस्टम आर्किटेक्चर से लैस है। इसमें बेहतर की कई आधुनिक लक्ष्य प्राप्ति प्रणाली है, जो 24 घंटे हर मौसम में लक्ष्य की जानकारी उपलब्ध कराता है। साथ ही यह नाइट विजन से भी लैस है। इसके अग्नि नियंत्रण रडार को समुद्री वातावरण में संचालित करने के लिए अपडेट किया गया है। चिनूक 50 साल से अधिक समय से यह दुनिया का सबसे विश्वसनीय और भरोसेमंद हैवीलिफ्ट हेलीकॉप्टर बना हुआ है। इसे कैसी भी जटिल परिस्थितियों में संचालित किया जा सकता है। चिनूक में एक आधुनिक मशीनी एयरफ्रेम है।

एक एवियोनिक्स आर्किटेक्चर प्रणाली वाला कॉकपिट और एक डिजिटल ऑटोमैटिक फ्लाइट कंट्रोल सिस्टम है। इन आधुनिक तकनीकों की मदद से भारतीय वायुसेना अभियानों की बढ़ती संख्या को पूरा कर सकने में सक्षम हो सकेगी। भारत और चीन के बीच सीमा विवाद को लेकर बीते दिनों तनाव चरम पर रहा है। अब हालांकि, टकराव के बिंदुओं से दोनों देशों की सेनाएं पीछे लौट रही हैं लेकिन भारत इसे लेकर सतर्क है। इसे लेकर एलएसी पर वायुसेना के हेलीकॉप्टर्स और फाइटर जेट की गश्त भी जारी है। यहां चिनूक, मिग और अपाचे तैनात किए गए हैं।

Apache and Chinook Helicopter

अन्य रोचक खबरें –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here