कोरोना वैक्सीन का तीन लोगों पर ट्रायल

0
कोरोना वैक्सीन का तीन लोगों पर ट्रायल

कोवैक्सिन से सभी स्वस्थ, कोई दुष्परिणाम नहीं

आज हरियाणा के रोहतक में कोरोना वैक्सीन का तीन लोगों पर ट्रायल सफलता पूर्वक संपन्न हुआ। पूरी तरह से भारत में बनी दवा कोवैक्सिन से सभी स्वस्थ हैं। अभी तक इसका कोई दुष्परिणाम नहीं दिखा है। इस ट्रायल से देश भर को भारी आशाएं हैं। उम्मीद की जा रही है कि उन्हें चौदह दिन बाद दिया जाने वाला एक और डोज भी अच्छे परिणाम लेकर आने वाला है।

रोहतक। यहां के पीजीआई में 3 लोगों को दी गई कोरोना वैक्सीन की डोज से किसी को कोई समस्या नहीं हुई है। अब इन्हीं तीन लोगों को 14 दिन बाद फिर वैक्सीन का डोज दिया जाएगा। जानलेवा कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में वैक्सीन के ट्रायल को लेकर उम्मीद की किरण दिखाई दे रही है। हरियाणा के रोहतक पीजीआई में कोरोना रोकथाम के लिए वैक्सीन का ट्रायल शुरू हुआ है।

हेल्थ एंड साइंस यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर डॉ. ओपी कालरा ने शुक्रवार को बताया कि आज पीजीआई में कोरोना रोकथाम वैक्सीन का ट्रायल हुआ है। वैक्सीन की डोज देने के बाद तीनों को तीन घंटे तक ऑब्जर्व किया गया। सभी स्वस्थ हैं, उन्हें 14 दिन बाद फिर से वैक्सीन की डोज दी जाएगी। बता दें कि पीजीआई एमएस रोहतक सहित 13 हेल्थ सेंटर को वैक्सीन का ट्रायल करने के लिए कहा गया था।

भारत बॉयोटेक कंपनी के सहयोग से यह वैक्सीन ट्रॉयल हुआ है। अभी तीन हेल्थ सेंटर में ट्रायल किया गया है। अभी यह वैक्सीन आने में 6 से 7 महीने लग सकते हैं। हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने भी ट्वीट कर कोरोना वैक्सीन के ट्रायल की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि,भारत बॉयोटेक के कोरोना वैक्सीन कोवैक्सिन का मानव ट्रायल आज पीजीआई रोहतक में शुरू हुआ। सभी स्वस्थ हैं, किसी पर भी कोई प्रतिकूल असर नहीं दिखा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here