10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 17 जुलाई से

0

नेशनल ओपन स्कूल की समय सारिणी जारी

नई दिल्ली। राष्ट्रीय मुक्त विद्यालय शिक्षा संस्थान यानि एनआईओएस ने सेकेंड्री और सीनियर सेकेंड्री कक्षाओं की इस वर्ष की परीक्षाओं के लिए संशोधित परीक्षा कार्यक्रम जारी कर दिया है, जिसके मुताबिक परीक्षाओं का आयोजन 17 जुलाई 2020 से किया जाना है और आखिरी पेपर 13 अगस्त 2020 को होगा। एनआईओएस से 10वीं और 12वीं के छात्र संस्थान की ऑफिशियल वेबसाइट से रिवाइज्ड डेटशीट डाउनलोड कर सकते हैं। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल निशंक ने रविवार को एनआईओएस 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं की रिवाइज्ड डेटशीट शेयर करते हुए सभी छात्रों को ‘स्टे सेफ’ और ‘स्टडी वेल’ का संदेश दिया है।

बता दें कि एनआईओएस की सेकेंड्री और सीनियर सेकेंड्री कक्षाओं की परीक्षाओं का आयोजन पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार 24 मार्च से 24 अप्रैल 2020 तक किया जाना था। हालांकि, कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए पूरे देश में लगाये गये लॉक डाउन घोषित किये जाने के बाद परीक्षाओं का आयोजन नहीं किया सका था। लॉक डाउन की स्थिति में लगातार विस्तार किये जाते रहने से परीक्षाओं के लिए संशोधित कार्यक्रम नहीं जारी किया जा सका था। हालांकि, अब संस्थान द्वारा रिवाइज्ड डेटशीट जारी कर दी गयी है। एनआईओएस सेकेंड्री रिवाइज्ड डेटशीट 2020 के अनुसार सभी पेपर दोपहर 2.30 बजे से शुरु होंगे और 4.30/5.30 बजे तक आयोजित किये जाएंगे।

पहला पेपर 17 जुलाई को हिंन्दुस्तानी संगीत का होगा, जबकि अगले ही दिन उर्दू का पेपर आयोजित होगा। इसे बाद 20 जुलाई को विभिन्न क्षेत्रीय भाषाओं के पेपर होंगे। इसके बाद 21, 22, 23 और 24 जुलाई को क्रमश: संस्कृत, अंग्रेजी, सामाजिक विज्ञान और एकाउंटेंसी के पेपर होंगे। इसी प्रकार, एनआईओएस सीनियर सेकेंड्री रिवाइज्ड डेटशीट 2020 के अनुसार सभी पेपर दोपहर 2.30 बजे से शुरु होंगे और 4.30/5.30 बजे तक आयोजित किये जाएंगे। पहले दिन भौतिक विज्ञान, इतिहास, लाइब्रेरी एवं इंफॉर्मेशन साइंस और संस्कृत व्याकरण के पेपर आयोजित किये जाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here