CMHO के वायरल वीडियो का दावा गलत

0
CMHO के वायरल वीडियो का दावा गलत

इन 7 तरह के व्यायाम से नहीं होगा कारोना : डॉ मनीष शर्मा

ग्वालियर। जिले के सीएमएचओं का पद संभालते ही डॉ.मनीष शर्मा सुर्खियों में आ गए है। इस सुर्खी की वजह उनका सीएमएचओ बनना नहीं बल्कि सीएमएचओं के पद पर रहकर कोरोना वायरस को लेकर बनाया गया एक विवादित वीडियों है। यहीं वीडियों सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। इस वीडियों में सीएमएचओं डॉ.शर्मा हाथों की सात एक्सरसाइज बता रहें है। वीडियों में उनका दावा है कि सिर्फ ढ़ाई मिनिट की इन सात एक्सरसाइज के करने से कोरोना कभी होगा ही नहीं, और जिन्हे कोरोना है।

शब्दघोष के फेसबुक पेज से जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें

वह इन एक्सरसाइज के जरिए उसे बेअसर कर सकते है। दरअसल वीडियों में डॉ.शर्मा कह रहें है कि यह एक्सरसाइज शरीर में इम्यूनिटी बूस्टर का काम करती है, जिससे संक्रमण का प्रभाव कम होता है। इस वीडियों के सामने आने पर डॉ.शर्मा के इस दावे को कई चिकित्सकों द्वारा गलत और आधारहीन बताया जा रहा है। बहरहाल सोशल मीडिया पर सीएमएचओं का यह वीडियों तेजी से वायरल हो रहा है।

वीडियो में कहा-कभी कोरोना होगा ही नहीं

वायरल वीडियों को लेकर विवाद डॉ.शर्मा द्वारा बताई गई 7 एक्सरसाइज को लेकर नहीं, बल्कि उनके द्वारा वीडियों में यह कहे जाने को लेकर है कि इससे कभी कोरोना होगा ही नहीं। इसी दावे को कई चिकित्सकों ने गलत बताया है। दरअसल कोरोना वायरस तेजी से अपने पैर पसारता जा रहा है। कोरोना की इस रफ्तार को लेकर न्यायालय भी
चिंतित है। ऐसे में एक चिकित्सक द्वारा इस वीडियों में किए जा रहें दावे से असमंजस की स्थिति बन गई है।

इनका कहना है

इम्यूनिटी बूस्टर का जो मेरा वीडियों है असल में वह एक्यूप्रेशर पद्धति पर आधारित है। इसे सकारात्मक तौर पर देखा जाना चाहिए। इन एक्सरसाइज के लगातार करने से इम्यूनिटी बढ़ती है। हांलाकि मुझे पता है कि कुछ लोग इसे गलत बता रहें है, लेकिन यह वहीं लोग हैं जो कोरोना वायरस के शुरूआती दौर में इससे बचने और इम्यूनिटी सिस्टम बढ़ाने के लिए काडा पीने और व्ययाम करने के उपाय को भी गलत बताते थे।
डॉ.मनीष शर्मा,
सीएमएचओ ग्वालियर

वह वीडियों मैने भी देखा है। उसमे बताई गई एक्सरसाइज करने से कोरोना होगा ही नहीं यह एक व्यक्तिगत राय हो सकती है, क्योकि किसी एक्सरसाइज करने से कोरोना होगा ही नहीं इसका कोई वैज्ञानिक व मेडिकल आधार अभी तक नहीं है।
डॉ.सुनील अग्रवाल, अध्यक्ष
सेंट्रल मेडिकल टीचर्स एसोसिएशन मप्र

अन्य महत्वपूर्ण खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here