नव वर्ष में मध्यप्रदेश को पुरूष्कारों की सौगात

0
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को सराहा

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को सराहा

भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रधानमंत्री आवास योजना के जरिए लोगों को घर देने के लिए शुरू की गई नई तकनीक की सराहना करते हुए कहा कि 9 माह में हमने नवाचार किए हैं। शेष बचे आवासों का निर्माण समय सीमा में करेंगे। इस प्रोजेक्ट के लिए 6 शहरों में चयनित शहर इंदौर अब स्वच्छता में पंजा मारने को तैयार है। उन्होंने पीएम आवास योजना में पुरस्कार पाने वाले निकायों, हितग्राहियों को भी बधाई दी।

समय सीमा, लागत और गुणवत्ता में भी मध्यप्रदेश अव्वल

उन्होंने कहा कि इस योजना के आवासों के निर्माण के लिए समय सीमा और लागत का ध्यान रखने के साथ गुणवत्ता पर भी प्रदेश में विशेष ध्यान रखकर काम कराया जाएगा। इस प्रोजेक्ट का शिलान्यास पीएम नरेंद्र मोदी ने आज वर्चुली किया। एलएचपी शिलान्यास कार्यक्रम में शामिल होने के पहले सीएम चौहान ने पंचशील नगर में रहने वाले परिवारों से मुलाकात की। इस मौके पर वे द्वारका बाई के निवास पहुंचे। वे बरसों पहले सीएम चौहान से मिल चुकी थीं।

शब्दघोष के फेसबुक पेज से जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें

उनके घर पर उनकी सीएम के साथ फोटो भी लगी थी। दोबारा सीएम चौहान को सामने पाकर वे रो पड़ीं। इसके बाद मुख्यमंत्री चार साल के आदित्य से भी मिले। आदित्य जन्म से विकलांग है और कपड़े की दुकान में काम करने वाले पिता गोविन्द उनका उपचार कराने के लिए परेशान हैं। इसकी जानकारी के बाद सीएम ने जिला प्रशासन को आदित्य के बेहतर उपचार की व्यवस्था करने के निर्देश दिए।

यहां हुआ शुरू

पीएम नरेंद्र मोदी ने आज वैश्विक आवास निर्माण प्रोद्योगिकी प्रतियोगिता- भारत के तहत मध्य प्रदेश के अलावा त्रिपुरा, झारखंड, उत्तर प्रदेश, गुजरात और तमिलनाडु में लाइट हाउस प्रोजेक्ट की आधारशिला रखी है।

LHP से होगा इंदौर में 1024 आवास का निर्माण

प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के ग्लोबल हाउसिंग टेक्नोलॉजी चैलेंज इंडिया अंतर्गत प्रतिस्पर्धा के माध्यम से इंदौर का चुनाव राष्ट्रीय स्तर पर 1024 लाइट हाउस प्रोजेक्ट (एलएचपी) के निर्माण के लिए किया गया है। सस्ते और मजबूत मकान बनाने की शैली वाले भारत सरकार के आवास एवं शहरी विकास मंत्रालय द्वारा लाइट हाउस प्रोजेक्ट के लिए इन्दौर का चुनाव होने से मध्यप्रदेश का गौरव बढ़ा है। इंदौर में एलएचपी के क्रियान्वयन से भवन निर्माण की नवीन तकनीकों को प्रदेश में प्रोत्साहन मिलेगा और नवीन तकनीकों के उपयोग से निर्माण अवधि भी कम होगी।

मध्यप्रदेश को मिले ये पुरस्कार

प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले राज्यों में एमपी का दूसरा स्थान है। यह पुरस्कार आज पीएम नरेंद्र मोदी सीएम शिवराज सिंह चौहान को वर्चुली दिया है। इसके साथ ही सार्वजनिक भूमि पर सर्वश्रेष्ठ एएसपी के लिए विशेष श्रेणी के पुरस्कार के लिए एमपी को चुना गया है। नगरीय विकास मंत्री भूपेंद्र सिंह को यह पुरस्कार केंद्रीय शहरी विकास और आवास मंत्री वर्चुअली देंगे।

इसके अलावा नगर निगम श्रेणी में छिंदवाड़ा को देश में दूसरा स्थान मिला है। नगर पालिका परिषद खुरई को नपा श्रेणी में पांचवा स्थान मिला है। इसके लिए केंद्र सरकार द्वारा सीतामऊ, कटंगी तथा खुरई के नाम चयनित कर भेजे गए थे जिसमें से खुरई को चयनित किया गया है। पीएम आवास योजना के अंतर्गत हितग्राहियों द्वारा बनाए गए आवासों के मामले में देवास, बैतूल, अलीराजपुर के तीन हितग्राहियों को भी पुरस्कार के लिए चुना गया है।

अन्य महत्वपूर्ण खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here