मुख्यमंत्री शिवराज का पट्टे के साथ पानी का वादा

0
मुख्यमंत्री शिवराज का पट्टे के साथ पानी का वादा

वनाधिकार उत्सव : शिवराज ने दिया आदिवासियों को जमीन का मालिकाना हक

भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश में वन भूमि पर काबिज आदिवासी वर्ग के वनवासियों को राज्य सरकार ना केवल जमीन के वनाधिकार पत्र देगी, बल्कि उन्हें पानी भी उपलब्ध कराएगी। अगले तीन वर्ष में पक्के मकान के साथ अन्य योजनाओं का लाभ भी दिलाया जाएगा। वनवासियों के बच्चे डॉक्टर बने, इंजीनियर बने, पॉयलट बनकर हेलीकॉप्टर उाए इसके लिए बच्चों को नि:शुल्क ट्रेनिंग दिलाई जाएगी।

सीएम ने भोपाल के जनजाति संग्रहहालय में वनाधिकार पत्र वितरण समारोह को संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने दो लाख 70 हजार से अधिक व्यक्तिगत वनाधिकार पत्र और 29 हजार 996 सामुदायिक वनाधिकार पत्र वितरण की शुरुआत की। इस मौके पर उन्होंने हितग्राहियों से भी सीधे बात की। सीएम ने कहा प्रदेश में जो समर्थ है उनसे सरकार टैक्स लेगी और गरीबों को सुविधाएं देगी। प्रदेश के संसाधनों पर पहला हक गरीबों का है।

शब्दघोष के फेसबुक पेज से जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें

मुख्यमंत्री ने कहा कि मेरे लिए भगवान रूप यदि कोई है तो वो मेरी गरीब जनता है। मेरा तो बचपन से मिशन आपकी सेवा है। वनाधिकार पत्र पाने वाले आदिवासियों के खेतों में पानी की व्यवस्था भी सरकार करेगी। यदि कुएं हैं तो वहां पंप लगाए जाएंगे। किसी भी वनवासी का खेत बिना पानी के नहीं रहने देंगे। मध्यप्रदेश में आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश के रोडमैप में आदिवासी वर्ग के लोगों की भूमिका भी तय की जाएगी।

वन विभाग नहीं देना चाहता था पट्टे, मैंने कहा गरीब भाई कहां जाएंगे

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि खेती के साथ छोटेछोटे धंधे भी खोलना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि वन विभाग तो पट्टे ही नहीं देना चाहता था लेकिन हमने कहा गरीब भाई कहां जाएंगे। हम आगे और भी पट्टे देते रहेंगे। आदिवासियों को गैर पंजीकृत साहूकारों से लिए गए कर्ज को चुकाने का बंधन नहीं होगा इसके लिए वैधानिक प्रावधान किए जा रहे है।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से जुड़े मंत्री शाह वन मंत्री अशोक शाह अस्पताल से वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए कार्यक्रम में शामिल हुए। उन्होंने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को सुझाव दिया कि वनाधिकार के अंतर्गत तालाब के लिए पांच-पांच लाख रुपए का मंजूर किए जा सकते है। मुख्यमंत्री ने शाह के जल्द स्वस्थ होने की कामना की है।

सीएम ने समझी वनवासियों की पीड़ा

आदिम जाति कल्याण मंत्री मीना सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आदिवासियों की पीड़ा को समझा और उन्हें समस्याओं से मुक्ति दिलाने के लिए कदम उठाया है। आगे भी वनवासियों को पट्टे दिए जाएंगे। कार्यक्रम में मंत्री ओमप्रकाश सकलेचा, प्रमुख सचिव अशोक बर्णवाल, प्रमुख सचिव पल्लवी जैन गोविल मौजूद थे।

अन्य महत्वपूर्ण खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here